T20 क्रिकेट में जसप्रीत बुमराह द्वारा जीते 'मैंन ऑफ़ द मैच' को लेकर है एक बहुत ही रोचक संयोग

आज हम आपको T20 क्रिकेट में जसप्रीत बुमराह द्वारा जीते 'मैंन ऑफ़ द मैच' को लेकर हुए एक बहुत ही रोचक संयोग के बारें में बताएँगे। आइये जानते हैं क्या है वह संयोग। 

1591098569Bumrah.jpg

जसप्रीत बुमराह न केवल भारत के बल्कि दुनिया के एक बेहतरीन तेज गेंदबाज़ हैं। बुमराह अक्सर अपनी यार्कर गेंदों के लिए जाने जाते हैं। लेकिन उन्होंने अब लेंथ गेंदों पर भी अपनी पकड़ बना ली है। इस समय वह मोहम्मद शमी के साथ भारतीय तेज गेंदबाज़ी की अगुआई करते रहते हैं। 

आज हम आपको T20 क्रिकेट में जसप्रीत बुमराह द्वारा जीते 'मैंन ऑफ़ द मैच' को लेकर हुए एक बहुत ही रोचक संयोग के बारें में बताएँगे। आइये जानते हैं क्या है वह संयोग। 

दरअसल बुमराह के T20 अंतराष्ट्रीय क्रिकेट के 3 'मैंन ऑफ़ द मैच' में टीम इंडिया को जीत मिली। रोचक संयोग यह है बुमराह के 3 MoM अवार्ड में भारतीय टीम रनो के आरोही क्रम के हिसाब से जीती और यह मार्जिन पहले MoM के बाद 1-1 रन बढ़ा। 

जब बुमराह को पहला MoM मिला तो टीम इंडिया ने यह मैच इंग्लैंड के खिलाफ 2017 में नागपुर में 5 रन से जीता। उनके दूसरे MoM वाले मैच में इंडिया ने 6 रनो से न्यूज़ीलैंड के खिलाफ तिरुवंतपुरम में जीत हासिल की। बुमराह के तीसरे MoM वाले मैच में टीम इंडिया ने 2020 में न्यूज़ीलैंड में 2 फ़रवरी को न्यूज़ीलैंड को 7 रन से हराया। 

Ind vs ENG, नागपुर, 2017 (भारत 5 रन से जीता)

नागपुर में हुए T20 मैच में भारत ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 144/8 रन बनाये थे। लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड केवल 139/6 रन ही बना सकी। इस तरह से भारत ने यह मैच 5 रनो से जीता। बुमराह ने इस मैच में 4 ओवर में 20 रन देकर 2 विकेट हासिल किये थे। जिसकी वजह से उन्हें उनके करियर का पहला अवार्ड मिला.

Jasprit Bumrah

Ind बनाम NZ, तिरुवंतपुरम, 2017 (भारत 6 रन से जीता)

तिरुवंतपुरम में हुए न्यूज़ीलैंड के खिलाफ T20 मैच में भारत ने बारिश से प्रभावित इस मैच में 8 ओवरों में 67/5 रन बनाये थे। लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूज़ीलैंड की टीम 8 ओवर 61/6 रन ही बना सकी। इस तरह से भारत ने यह मैच 6 रनो से जीता। 

बुमराह ने इस मैच के 2 ओवर में 9 रन देकर 2 विकेट हासिल किये थे, जिसकी वजह से उन्हें MoM का अवार्ड मिला। 

Ind बनाम NZ, माउंट मुंगानुई, 2020 (भारत 7 रन से जीता)

इस साल 2020 में माउंट मंगनुई में खेले गए सीरीज के 5वे T20 मैच में भारत ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 20 ओवरों में 163/3 रन बनाये। लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूज़ीलैंड केवल 156/9 बना सकी और यह मैच 7 रनो से भारत जीत गया। 

 यह भी पढ़ें: एक ही वनडे मैच में शतक लगाने वाले और 5 विकेट लेने वाले Cricketer all-rounders

इस मैच में बुमराह ने 4 ओवर में 1 मेडन डालते हुए 12 रन देकर 3 विकेट हासिल किये थे। उनके इसी  प्रदर्शन के कारण उन्हें MoM का अवार्ड मिला। 

इस तरह से बुमराह के 3 MoM वाले मैच में टीम इंडिया को आरोही क्रम में रनो के अंतर से जीती हासिल हुई।