4 गेंदबाज़ जिन्होंने टी20 में 20वां ओवर डाला है मेडन, एक भारतीय गेंदबाज़ का नाम भी है शामिल-

टी20 में बल्लेबाज़ पहली ही गेंद से मारना शुरू कर देते हैं। आपको 4 ऐसे गेंदबाज़ों के बारें में बताने जा रहे हैं जिन्होंने टी20 में 20वां ओवर मेडन डाला है।

1595223063New Project.jpg

T20 क्रिकेट में मेडन ओवर डालना बहुत ही मुश्किल होता है। चाहे फिर यह शुरूआती का ओवर हो या लास्ट का। टी20 में बल्लेबाज़ पहली ही गेंद से मारना शुरू कर देते हैं। इसलिए गेंदबाज़ों के पास बचने का बहुत ही कम मौका होता है। 

लेकिन कुछ गेंदबाज़ ऐसे हैं जिन्होंने टी20 एक बार नहीं बल्कि कई बार मेडन ओवर डाला है। आज हम आपको 4 ऐसे गेंदबाज़ों के बारें में बताने जा रहे हैं जिन्होंने टी20 में 20वां ओवर मेडन डाला है। आइये इस बारें में विस्तार से जानते हैं। 

1- जीतन पटेल 

जीतन पटेल न्यूज़ीलैंड के पूर्व ऑफ़ स्पिनर रह चुके हैं। यह पहले ऐसे गेंदबाज़ हैं जिन्होंने टी20 क्रिकेट में 20वां ओवर मेडन डाला है। उन्होंने यह कारनामा सन्न 2008 में वेस्टइंडीज के खिलाफ किया था। 

न्यूज़ीलैंड के हैमिल्टन में खेले गए इस मैच में पहले बल्लेबाज़ी करते हुए न्यूज़ीलैंड ने 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 191 रन बनाये थे। वेस्टइंडीज लक्ष्य का पीछा करते हुए 19 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 155 रन बना चुकी थी। 

20वां फेंकने आये जीतन पटेल ने पहली ही गेंद पर दिनेश रामदीन को आउट कर दिया। दूसरी गेंद डॉट रही। तीसरी गेंद पर फिर कीरोन पोलार्ड आउट हो गए। इसके बाद अगली 3 गेंदे भी डॉट रही। इस तरह से पहली बार किसी गेंदबाज़ ने टी20 में 20वां मेडन डाला। 

2- मोहम्मद आमिर 

Mohammad Amir

दूसरी बार टी20 में आखिरी ओवर मेडन फेंकने का कारनामा मोहम्मद आमिर ने 2010 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था। 

3- जनक प्रकाश 

तीसरी बार टी20 में अंतिम ओवर मेडन सिंगापूर के जनक प्रकाश ने क़तर के खिलाफ फेंका है। यह कारनामा उन्होंने 2019 में किया था। 

4- नवदीप सैनी 

नवदीप सैनी पहले ऐसे भारतीय गेंदबाज़ हैं जिन्होंने टी20 क्रिकेट में आखिरी ओवर मेडन फेंका हैं। सैनी ने यह कमाल 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ किया था। वेस्टइंडीज की पारी के आखिरी ओवर को सैनी ने फेंका। स्ट्राइक पर कीरोन पोलार्ड थे। पहले दो गेंदों को बीट कराने के बाद तीसरी गेंद पैड पर मारी। रिव्यु लिया गया। पोलार्ड एलपीडब्लू आउट दिए गए। अगली तीन गेंदे भी सैनी ने डॉट डाली। 

यह भी पढ़ें: क्रिकेट में एक दूसरे को आउट करने वाले पहले जुड़वां भाई

 सैनी ने यह कारनामा अपने पहले डेब्यू टी20 मैच में किया था। इस मैच में सैनी ने एक और रिकॉर्ड बनाया था। सैनी प्रज्ञान ओझा के बाद अपने पहले मैच में पहले ओवर में 2 विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज़ बने। अपने पहले ही मैच में शानदार प्रदर्शन की बदौलत उन्हें 'मैन ऑफ़ ऑफ़ द मैच' के अवार्ड से नवाजा गया।