IPL: सवसे ज्यादा MoM जीतने वाले 5 खिलाड़ी, कोहली टॉप 5 में नहीं

IPL के अब तक 12 सीजन में कुल 129 खिलाड़ियों को MoM का अवार्ड दिया गया. इन 5 खिलाड़ियों ने सबसे ज्यादा बार यह अवार्ड जीता है.

क्रिकेट एक टीम गेम है और मैच आमतौर पर पूरी टीम के प्रदर्शन द्वारा जीते जाते हैं। विजेता टीम के लिए असाधारण प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को अक्सर 'मैन ऑफ द मैच' का पुरस्कार दिया जाता है। हालांकि, ऐसे कुछ उदाहरण हैं, जहां हारी हुई टीम के एक खिलाड़ी को मैच में उसके प्रदर्शन के लिए भी 'मैंन ऑफ़ द मैच' का अवार्ड दिया गया है। 

टी 20 क्रिकेट की शुरूआत ने कुछ हद तक क्रिकेट के खेल को बदल दिया है। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) इसका सबसे बड़ा उदाहरण है। अबतक आईपीएल के 12 सीजन हुए है। इस दौरान 129 खिलाड़ियों को मैन ऑफ द मैच पुरस्कार प्रदान किया गया है। आज हम IPL में सबसे ज्यादा मैंन ऑफ़ द मैच अवार्ड जीतने वाले 5 खिलाड़ियों के बारें में जानेंगे। 

आइए नजर डालते हैं आईपीएल में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच ’पुरस्कारों वाले शीर्ष 5 खिलाड़ियों पर:

1- क्रिस गेल  (21 awards in 125 matches)

क्रिस गेल IPL में सबसे ज्यादा 21 मैन ऑफ द मैच ’पुरस्कार जीते हैं। उन्होंने आईपीएल के 125 मैचों में 21 बार टीम के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। IPL में गेल ने 3 अलग-अलग टीमों के लिए खेलते हुए 125.03 की स्ट्राइक रेट से 125 मैचों में 4,484 रन बनाए हैं।  उन्होंने IPL में छह शतक बनाए हैं। गेल के नाम आईपीएल का हाइएस्ट स्कोर, सबसे ज्यादा छक्के और तेज आईपीएल शतक का रिकॉर्ड भी है। गेल अबतक KKR, RCB और KXIP के लिए आईपीएल खेला है। 

2-  एबी डिविलियर्स (154 मैचों में 20 MoM)

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर 2016 तक बैटिंग-पावरहाउस था। गेल और कोहली के अलावा एबी डिविलियर्स ने मध्यक्रम में इस टीम का नेतृत्व किया। दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज ने अपने आईपीएल करियर में 20 बार मैन ऑफ द मैच ’का पुरस्कार जीता है। सबसे ज्यादा आईपीएल में MoM अवार्ड जीतने की लिस्ट में वह दूसरे नंबर पर आते हैं। 

AB deviliars

3- डेविड वार्नर (126 मैचों में 17 MoM)

आईपीएल में सबसे ज्यादा MoM अवार्ड जीतने की लिस्ट में डेविड वार्नर तीसरे स्थान पर आते हैं। उन्होंने अबतक कुल 126 मैचों में 17  बार मैन ऑफ द मैच ’का अवार्ड जीता है। दो अलग-अलग टीमों (DD और SRH) के लिए खेलते हुए डेविड वार्नर ने आईपीएल में 142.39 की शानदार स्ट्राइक रेट से 126 मैचों में 4,706 रन बनाए हैं। वह टूर्नामेंट में तीन बार ऑरेंज कैप जीतने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं। वार्नर आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों में टॉप 5 में  शामिल एकमात्र विदेशी खिलाड़ी भी हैं।

4- MS धोनी (190 मैचों में 17 MoM)

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान MS धोनी ने IPL में  सबसे ज्यादा MoM अवार्ड जीतने वाले प्लेयर की लिस्ट में चौथे नंबर पर आते हैं। उन्होंने कुल आईपीएल के 190 मैचों में 17 बार मैन ऑफ़ द मैच ’पुरस्कार जीते हैं। दो अलग-अलग टीमों के लिए खेलते हुए धोनी ने 42 से अधिक की शानदार औसत से 4,432 रन बनाए हैं। 

यह भी पढ़ें: मात्र 90 मीटर की दूरी पर स्थित है 2 अंतराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम

5. रोहित शर्मा (188 मैचों में 17 MoM)

आईपीएल के सबसे सफल कप्तान रोहित शर्मा ने अपने आईपीएल करियर में 17 बार 'मैन ऑफ द मैच ’का पुरस्कार जीता है। वह आईपीएल के इतिहास में तीसरे प्रमुख रन-स्कोरर (4.898 रन) हैं।