वर्त्तमान में क्रिकेट में बने 3 चौंकाने वाले रिकार्ड. चौंकना लाजमी

हम दो ऐसे भारतीय ओपनर के बारें में बात करेंगे जिन्होंने क्रिकेट के तीनो फार्मेट में 1000 से ज्यादा रन बनायें है। 

भारत ने क्रिकेट में जो मुकाम हासिल किया वह शायद की किसी खेल में किया है। इसमें हाकी अपवाद है लेकिन क्रिकेट भारत में हाकी से ज्यादा पसंद किया जाता है। क्रिकेट भारत में खेले जाने वाला सबसे पसंदीदा खेल है। वैसे भारतीय क्रिकेटर ने विश्व क्रिकेट में कई कीर्तिमान बनाये है लेकिन आज हम दो ऐसे भारतीय ओपनर के बारें में बात करेंगे जिन्होंने क्रिकेट के तीनो फार्मेट में 1000 से ज्यादा रन बनायें है। 

Indian Opener who score 1000+ run in all 3 format

भारत की तरफ से ऐसा केवल 2 खिलाड़ियों ने किया है। आइये उनके बारें में विस्तार से जानते है। 

 

Rohit and Shikhar

इन दोनों भारतीय ओपनर का नाम रोहित शर्मा और शिखर धवन है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दोनों ने टेस्ट, टी20 और वनडे क्रिकेट में भारतीय टीम के लिए ओपनिंग करते हुए 1000 से ज्यादा रन बनाये है। ये दोनों बल्लेबाज़ ओपनिंग करते है और ओपनिंग करते हुए दोनों ने क्रिकेट के तीनो फार्मेट में 1000  रन बनाने वाले भारतीय ओपनर है। 

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में सबसे ज्यादा बार 0 पर आउट होने वाले भारतीय खिलाड़ी (Most Ducks in World Test Championship (Indians))

भारत ने वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में कुल लगभग 15 से ज्यादा टेस्ट मैच खेले है। इस दौरान भारत की तरफ से सबसे ज्यादा बार 0 पर आउट होने वाले खिलाड़ियों के बारें में जानकार आप जरूर चौंक जायेंगे। इस लिस्ट में सबसे पहला नाम कोहली का आता है। कोहली वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में 4 बार शून्य पर आउट हुए है। 

Virat Kohli

यह जानकार थोड़ा हैरानी होती है क्योंकि कोहली को शायद ही कभी शून्य पर आउट होते हुए देखा जाता है। कोहली के बाद जो खिलाड़ी शून्य पर सबसे ज्यादा बार आउट हुआ है वह भारतीय टीम का एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी है। इस खिलाड़ी का नाम जसप्रीत बुमराह है। जसप्रीत बुमराह भी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में 4 बार शून्य पर आउट हुए है। 

यह भी पढ़ें: Test Cricket facts: टेस्ट मैच के एक ही दिन में 2 बार बल्लेबाजी और गेंदबाजी करने वाले खिलाड़ी


तीसरे नंबर पर मोहम्मद सिराज का नाम आता है। मोहम्मद सिराज वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में 4 बार शून्य पर आउट हुए है। चौथे नम्बर पर जिस खिलाड़ी का नाम आता है उन्हें भारत की दीवार कहा जाता है। जी हाँ चेतेश्वर पुजारा वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में 3 बार शून्य पर आउट हुए है। 

भारत के खिलाफ टेस्ट में सबसे ज्यादा बार 0 स्कोर पर आउट होने वाला खिलाड़ी (Most times got out on duck against India in Test Cricket)

इंग्लैंड के जॉनी बेयरेस्टो भारत के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में 6 बार शून्य पर आउट हुए है। गस लोगी भारत के खिलाफ 5 बार शून्य पर टेस्ट क्रिकेट में आउट हुए है।