5वीं बार U19 वर्ल्ड कप जीतने उतरेगी टीम इंडिया, WC की मेजबानी से जुड़ा रिकॉर्ड है हैरानी भरा

2020  U19 वर्ल्ड कप के फाइनलिस्ट तय हो गए हैं। भारत का मुकाबला फ़ाइनल में बांग्लादेश से होगा। भारत पाकिस्तान को हराकर फ़ाइनल में पहुंचा है जबकि बांग्लादेश

नई दिल्ली:  2020  U19 वर्ल्ड कप के फाइनलिस्ट तय हो गए हैं। भारत का मुकाबला फ़ाइनल में बांग्लादेश से होगा। भारत पाकिस्तान को हराकर फ़ाइनल में पहुंचा है जबकि बांग्लादेश न्यूज़ीलैंड को हराकर फ़ाइनल का सफर तय किया है।  

भारतीय क्रिकेट के कई बड़े स्टार U19 वर्ल्ड कप से उभरे हैं फिर चाहे विराट कोहली, युवराज सिंह, मोहम्मद कैफ, पृथ्वी शॉ और रिषभ पन्त हो सब वर्ल्ड कप विनिंग टीम का हिस्सा रहे हैं। 

BCCI हमेशा से जूनियर स्तर पर खिलाडियों के विकास के लिए कदम उठाता रहा है। भारत 4 बार U19 वर्ल्ड कप जीत चुका है। लेकिन एक बात की हैरानी होती है कि अभी तक भारत ने U19 वर्ल्ड कप की मेजबानी नहीं की है। यह जरूर चौकाने वाली बात है। 

चल रहे अंडर -19 विश्व कप में, भारत पहले ही फाइनल में पहुंच चुका है और रविवार को बांग्लादेश से फ़ाइनल मैच खेलने के लिए तैयार है। भारत पहले ही चार बार अंडर 19 कप जीत चुका है और टीम इंडिया रविवार को पांचवीं बार वर्ल्ड कप जीतने के लिए तैयार है।

अंडर -19 क्रिकेट में भारत काफी सफल रहा है लेकिन भारत ने कभी भी अंडर -19 विश्व कप टूर्नामेंट की मेजबानी नहीं की है। आईसीसी ने 1998 में इस टूर्नामेंट की शुरुआत की और इसे 13 बार अलग अलग देशों में आयोजित किया। 

न्यूजीलैंड ने तीन बार प्रतियोगिता की मेजबानी की है। ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका दो बार इसकी मेजबानी कर चुके हैं। अंडर -19 विश्व कप टूर्नामेंट मलेशिया और यूएई जैसे देशों  में भी आयोजित हो चुका है, लेकिन भारत में एक बार नहीं आयोजित हुआ है। 

आश्चर्यजनक रूप सेहैरानी वाली बात यह है कि अंडर -19 वर्ल्ड कप कभी भी भारत, पाकिस्तान और इंग्लैंड द्वारा होस्ट नहीं किया गया है जबकि ये तीनों देश क्रिकेट के लिए जाने जाते हैं। 

U19 Team India

सीनियर क्रिकेट टीम का 50 ओवर का विश्व कप 2023 में चौथी बार भारत में आयोजित किया जाएगा, और टी 20 आई विश्व कप 2021 भारत में दूसरी बार आयोजित किया जाएगा। इसके अलावा महिलाओं का विश्व कप भारत में तीन बार आयोजित किया गया है। 

यह अजीब है कि भारत में अंडर -19 विश्व कप की मेजबानी नहीं की गई है, खासकर जबकि BCCI जूनियर स्तरों पर खेलों को प्रोत्साहित करने के लिए जाना जाता है।

कुछ आलोचकों ने कहा है कि BCCI इसमें मुनाफा न होने कारण इसकी मेजबानी नहीं करना चाहता है। जब इस बारें में पूर्व बीसीसीआई कोषाध्यक्ष से पूछा गया तो उन्बहोंने बताया कि इस सवाल को ICC से पूछना चाहिए।

उन्होंने कहा कि यह ICC के ऊपर है कि वह किसको मेजबानी देना चाहता है। BCCI घरेलु टूर्नामेंट आयोजित करता है तो अंडर 19 वर्ल्ड कप होस्ट करने में परेशानी क्या होगी। 

यह भी पढ़ें- श्रेयस अय्यर और रॉस टेलर के शतक से बना अजीब संयोग, क्रिकेट के इतिहास में केवल तीसरी बात हुआ ऐसा
 

उन्होंने आगे कहा है मुनाफे की कोई बात नहीं है। बल्कि यह तो बहुत अच्छा होगा अगर अंडर 19 वर्ल्ड कप अपने देश में आयोजित किया जाए।