INTERESTING FACTS: अंपायर पिता ने वनडे क्रिकेट में बल्लेबाज़ी कर रहे बेटे को दिया है LBW ऑउट

क्या आप इस बारें में जानते हैं कि कोई पिता अंतराष्ट्रीय मैच में अंपायर हो और उसका बेटा बैटिंग कर रहा हो और उसे LBW ऑउट भी दिया हो। ऐसा हुआ है।

क्रिकेट में आपने दो भाइयों को साथ में खेलते हुए देखा होगा। कई मौकों पर पिता-पुत्र की जोड़ी भी मैदान पर साथ में खेली है। क्या आप इस बारें में जानते हैं कि कोई पिता अंतराष्ट्रीय मैच में अंपायर हो और उसका बेटा बैटिंग कर रहा हो और उसे LBW ऑउट भी दिया हो। ऐसा हुआ है। पिता-पुत्र की अंपायर की यह जोड़ी केन्या क्रिकेट से सम्बंधित हैं। पिता सुभाष मोदी और बेटे हितेश मोदी हैं। 

केन्या क्रिकेट के पिता और पुत्र की एक जोड़ी ने कुल 3 ODI मैच में साथ में हिस्सा लिया। पिता, सुबाष मोदी, अंपायर थे और बेटे, हितेश मोदी उस मैच में अंतरराष्ट्रीय मैचों में एक खिलाड़ी थे। इस एक मैच में बेटा, पिता द्वारा LBW आउट दिया गया।  यहां क्रिकेट की दुनिया में एक अनोखा वाकया हुआ है।

पहला एकदिवसीय मैच जिसमें पिता और पुत्र एक ही मैच में एक साथ थे, यह मैच केन्या बनाम वेस्टइंडीज के बीच 15 अगस्त 2001 को नैरोबी के सिम्बा यूनियन मैदान पर खेला गया था। मैच के अंत में, भारत के आईसीसी मैच रेफरी विश्वनाथ गुंडपा ने सुभाष को बधाई दी कि यह पहली बार था जब एक आधिकारिक एकदिवसीय मैच में एक पिता और पुत्र की जोड़ी को साथ देखा गया था।

बेटे को दिया LBW आउट 

Hitesh Modi

2006 में बांग्लादेश के खिलाफ एकदिवसीय मैच के दौरान, हितेश ने अपने ही पिता सुभाष मोदी, जो कि ICC द्वारा के  आधिकारिक अंपायर थे, LBW ऑउट ठहराए गए। यह घटना तब विश्व रिकॉर्ड भी बन गई क्योंकि यह अब तक का एकमात्र उदाहरण है जब एक पिता ने अपने बेटे को ऑउट करार दिया। अतीत को याद करते हुए, मोदी ने उल्लेख किया कि उनके पिता ने 2006 में उस मैच में उनको ऑउट करने में कोई संकोच नहीं किया। 

सुभास मोदी के बारें में-

कहानी 1957 में शुरू होती है जब सुभाष ने ग्यारह साल की उम्र में जंजीबार के स्कूल में क्रिकेट खेलना शुरू किया था। दो साल बाद, वह अपने माता-पिता के साथ केन्या चले गए और नैरोबी में स्कूल में खेलना जारी रखा। नगारा स्पोर्ट्स क्लब, पंगानी स्पोर्ट्स क्लब और प्रीमियर क्लब जैसे विभिन्न क्लबों के लिए खेलने के बाद उन्होंने 1969 में जाम्बिया में क्वाड्रांगुलर क्रिकेट टूर्नामेंट के दौरान केन्या की राष्ट्रीय टीम से खेले। 

इस टूर्नामेंट में केन्या, युगांडा, तंजानिया और जाम्बिया जैसे देशों ने भाग लिया। उन्होंने 1984 तक सक्रिय क्रिकेट खेला और फिर 1981 में केन्या क्रिकेट अंपायर बने। अनुभव के साथ, उन्होंने 2005 से 2010 तक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल एसोसिएट्स और संबद्ध अम्पायर पैनल का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने 22 एकदिवसीय और नौ टी 20 मैचों में अंपायरिंग की, जबकि उनके बेटे हितेश ने केन्या के लिए 63 एकदिवसीय मैच खेले। 

Subhash Modi

अंपायर के रूप में उनकी उपलब्धियां असाधारण हैं। उन्होंने 2006 से 2010 तक संबद्ध और एसोसिएट्स के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) अम्पायर पैनल का प्रतिनिधित्व किया जब वह सेवानिवृत्त हुए और फिर आईसीसी अफ्रीका क्षेत्र के लिए क्षेत्रीय मैच रेफरी बन गए। सुभाष पूर्वी अफ्रीका, इंग्लैंड, स्कॉटलैंड, दक्षिण अफ्रीका, आयरलैंड, दुबई, अबू धाबी, मलेशिया, भारत, जाम्बिया, मलावी, मॉरीशस और सेशेल्स में अंपायरिंग कर चुके है। 

सुभाष केन्या के पूर्व राष्ट्रीय क्रिकेट चयनकर्ता भी रहे हैं। उन्होंने अंपायरों की भलाई के लिए विदेशों में कई क्रिकेट टूर आयोजित किए, अंपायरों के सेमिनार आयोजित किए और उन्होंने अंपायरों को प्रशिक्षित किया। सुभास एक केन्याई अंपायर द्वारा सबसे अधिक मैचों के लिए अंपायरिंग और रेफरी है। 

हितेश मोदी के बारें में-

उनके बड़े बेटे हितेश ने भी उनके नक्शेकदम पर चलते हुए क्रिकेट को अपना करियर बनाया। स्कूल की शुरुआत करते हुए, हितेश ने 1992 से 2006 तक केन्या की राष्ट्रीय टीम के लिए अन्य क्लबों के बीच खेला। उप-कप्तान के रूप में खेलने के बाद, हितेश केन्या टीम के कप्तान भी बने।

यह भी पढ़ें: 3 ऐसे Match जब भारतीय क्रिकेटर ने विपक्षी टीम के लिए फील्डिंग की

उप-कप्तान के रूप में, उन्होंने केन्या को 2003 में दक्षिण अफ्रीका में आयोजित ICC क्रिकेट विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुँचाने में मदद की थी। हितेश ने नैरोबी जिमखाना की कप्तानी भी की और तीन आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में केन्या का प्रतिनिधित्व किया। हितेश ने नैरोबी में कंबिस स्पोर्ट्स क्लब और UK में चेशम क्रिकेट क्लब के लिए भी खेला। हितेश अब अपनी पत्नी और एक बेटी के साथ ब्रिटेन में रहते हैं।