ICC World Cup 2023: PAK vs NED के मैच में बने 10 अनोखे और रोचक रिकार्ड्स

ICC World Cup 2023: PAK vs NED के मैच में बने 10 अनोखे और रोचक रिकार्ड्स

ICC क्रिकेट विश्व कप 2023 का दूसरा मैच नीदरलैंड और पाकिस्तान के बीच हैदरा बाद में खेला गया जिसमें पाकिस्तान ने नीदरलैंड को 81 रन से हरा कर अपने वर्ल्ड कप अभियान की शुरुआत जीत से की। वर्ल्ड कप 2023 के दूसरे मैच कई सारे रिकॉर्ड बने। आइये इनके बारे में विस्तार से जानते हैं। 

40 रन के स्कोर पर पहली बार पाक टीम ने गंवाए 3 विकेट 

- पहली बार पाकिस्तान ने अपने वनडे इतिहास में किसी टेस्ट ने खेलने वाली टीम के खिलाफ 40 रन से कम के स्कोर पर पहले 3 विकेट गंवाए। इस मैच में इमाम उल हक, फखर जमान और बाबर आजम सस्ते में आउट हो गए। एक समय पाकिस्तान का स्कोर 38 रन पर 3 विकेट हो गया था। 

पाकिस्तान के टॉप 3 बल्लेबाजों द्वारा बनाया गया सबसे कम रन 

- फखर जमान,  इमाम उल हक और बाबर आजम की तिकड़ी द्वारा संयुक्त रूप से 32 रन बना जोकि वनडे में इस तिकड़ी द्वारा बनाया गया दूसरा सबसे कम रन है। इससे पहले 2021 में लॉर्ड्स में इंग्लैण्ड के खिलाफ इन तीनों ने मिलकर 30 रन बनाये थे। 

मोहम्मद रिजवान और सऊद शकील ने अपने वर्ल्ड डेब्यू मैच में जड़ा अर्धशतक 

- मोहम्मद रिज़वान और सऊद शकील ने विश्व कप में अपने डेब्यू मैच में पर 68 रन बनाए। केवल 4 पाकिस्तानी बल्लेबाजों ने अपने विश्व कप डेब्यू पर इससे ज्यादा का स्कोर बनाया है।

बैस डी लीडे का टेस्ट प्लेयिंग देश के खिलाफ दूसरा अच्छा प्रदर्शन 

- बैस डी लीडे ने 62 रन देकर 4 विकेट झटके। यह प्रदर्शन विश्व कप में पूर्ण सदस्यीय टीम के खिलाफ नीदरलैंड के किसी गेंदबाज द्वारा दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। 2003 विश्व कप में भारत के विरुद्ध उनके पिता टॉम डी लीडे द्वारा 35 रन देकर 4 विकेट लेना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन हैं।

बैस डी लीडे का शानदार प्रदर्शन 
 

- बैस डी लीड ने बल्ले से 67 रन भी बनाए। विश्व कप मैच में 50+ स्कोर और 4+ विकेट लेने वाले वह 10वें खिलाड़ी बन गए, लेकिन हार में ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बने।

- विक्रमजीत सिंह (52) और बैस डी लीडे (67) विश्व कप के डेब्यू मैच में 50+ स्कोर बनाने वाले नीदरलैंड के तीसरे और चौथे बल्लेबाज बने।

यह भी पढ़ें: 

ICC World Cup 2023: पहले ही मैच में बने 13 अनोखे रिकार्ड्स, देखें लिस्ट

- इस मैच में 11 अलग-अलग गेंदबाजों ने एक विकेट लिया - पाकिस्तान की तरफ से 6 गेंदबाजों ने और नीदरलैंड की तरफ से 5 गेंदबाजों ने विकेट लिया। विश्व कप के किसी भी मैच में इतने खिलाडियों द्वारा विकेट   संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा लिया गया है।

- नीदरलैंड ने वर्ल्ड कप 2023 के पहले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ 8 गेंदबाजों से गेंदबाजी कराई। दो बार ऐसा हुआ है कि वर्ल्ड कप के मैच में 9 खिलाडियों ने गेंदबाजी की है। पहली बार पेशावर 1987 में और दूसरी पार क्राइस्टचर्च 1992 में हुआ था।