बाप की तरह बेटे ने भी टेस्ट क्रिकेट में लगाया दोहरा शतक, ऐसा कारनामा करने वाली बनी पिता-पुत्र की दूसरी जोड़ी

son and father pair to hit test cricket century and double Century in Hindi test cricket records

son and father pair test century records: हर एक क्रिकेटर का सपना होता है कि वह टेस्ट क्रिकेट खेले लेकिन बहुत ही कम लोगों को यह मौका मिल पाता हैं। वहीँ क्रिकेट के शौकीन या यूँ कहे कि जिन लोगों ने भी देश के लिए क्रिकेट खेला वे वैसे सभी चाहते हैं कि उनके बच्चे भी आगे चलकर क्रिकेट में अपना नाम रोशन करें और जिस तरह से उन्होंने देश के लिए रन बनाये हैं उनकी औलादें भी वैसा ही कारनामा करें। जैसे कि हर माँ-बाप चाहता है। डॉक्टर माँ-बाप चाहते हैं कि उनका बेटा भी डॉक्टर बने। एक्टर माँ-बाप चाहते हैं कि उनका बच्चा एक्टर बने। 

अक्सर ऐसे पेशे में संताने अपने माँ-बाप से भी अच्छा नाम रोशन कर जाती हैं लेकिन खेल में दो पीढ़ी का शानदार प्रदर्शन कर पाना काफी दुलर्भ होता है।

अगर क्रिकेट को ही ले तो हमें देखने को मिलेगा कि बहुत से पिता पुत्र की जोड़ियों ने देश के लिए क्रिकेट खेला लेकिन कभी भी बच्चा अपने पिता जितना अच्छा परफॉर्म नहीं कर पाया। लेकिन विश्व क्रिकेट में पिता-पुत्र की दो जोड़ियाँ ऐसी हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट दोहरे शतक लगायें हैं। 

 2-  शिवनारायण चन्द्रपाल और तेगनारायण चन्द्रपाल 

तेगनारायण चन्द्रपाल  ने अपने पिता का नाम रोशन किया है। पूर्व विंडीज दिग्गज शिवनारायण चंद्रपॉल के बेटे तेगनारायण चंद्रपॉल अपने और अपने पिता के नाम एक रिकॉर्ड जोड़ लिया है।

पिछले साल ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ अपना टेस्ट पदार्पण करने के बाद तेगनारायण चन्द्रपाल  ने अपनी तकनीक और संयम से सभी को प्रभावित किया था।

तेगनारायण चन्द्रपाल  के पिता शिवनारायण चन्द्रपाल दो दशक तक वेस्टइंडीज टेस्ट टीम की बैकबोन रहे। उन्ही की झलक उनके बेटे तेगनारायण चन्द्रपाल में भी दिखी। 
 

दरअसल बुलावायो में जिम्बाब्वे के खिलाफ चल रहे पहले टेस्ट में तेगनारायण चन्द्रपाल ने अपने सलामी जोड़ीदार और कप्तान क्रेग ब्रैथवेट के साथ साझेदारी करके रिकॉर्ड बुक में प्रवेश किया।

तेगनारायण चन्द्रपाल ने तब अपने तीसरे टेस्ट मैच में अपना पहला दोहरा शतक लगाया। तेगनारायण चन्द्रपाल के दोहरा शतक लगाने के बाद टेस्ट क्रिकेट में पिता-पुत्र की यह दूसरी जोड़ी बन गयी हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक लगाया। गौरतलब है कि तेगनारायण चन्द्रपाल के पिता शिवनारायण चन्द्रपाल भी टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक लगा चुके हैं। 

यह भी पढ़ें: 


बाएं हाथ के तेगनारायण चंद्रपॉल अपने पिता के 203 के उच्चतम टेस्ट स्कोर को तोड़ने में भी कामयाब रहे। इसके साथ ही वे टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे पिता-पुत्र की जोड़ी बन गए। 


हालांकि इनसे पहले भी एक पिता-पुत्र की जोड़ी टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ चुकी है। 


1- हनीफ मोहम्मद और शोएब मोहम्मद 
 

हनीफ मोहम्मद और शोएब मोहम्मद पहले ऐसे पिता-पुत्र की जोड़ी है जिसने टेस्ट क्रिकेट में पहली बार दोहरा शतक लगाया है। इनसे पहले किसी भी पिता-पुत्र की जोड़ी ने टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक नहीं लगाया था।

हनीफ मोहम्मद के बेटे शोएब मोहम्मद ने पाकिस्तान के लिए खेलते हुए टेस्ट में दोहरा शतक जड़ा है। बाकी हनीफ मोहम्मद पाकिस्तान क्रिकेट के लीजेंड तो माने ही जाते है। 

वहीँ शोएब मोहम्मद के बेटे शेहजार मोहमद भी पाकिस्तान के लिए टेस्ट मैच खेल चुके हैं। 


टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाने वाले पिता-पुत्र की जोड़ियाँ (son and father pair to hit test cricket century)


तेगनारायण और शिवनारायण चंद्रपॉल वेस्टइंडीज की ओर से टेस्ट शतक लगाने वाले पहले बेटे और पिता की जोड़ी हैं।

वहीँ यह उपलब्धि अन्य देशों के पिता-पुत्र की जोड़ियाँ भी हासिल कर चुकी हैं। हैडली, मार्श, मांजरेकर, लाथम, अली खान, अमरनाथ, ब्रॉड, नज़र और निश्चित रूप से शोएब और हनीफ मोहम्मद हैं।