ICC के सभी टूर्नामेंट्स में रोहित और कोहली ही जीत पाएं हैं MoM

रोहित शर्मा और विराट कोहली के बीच कई समानताएं हैं। ये दोनों शानदार बल्लेबाज़ तो हैं ही इसके साथ ही ये कई अजीब रिकॉर्ड भी साथ में शेयर करते हैं। आइये इस बारें में विस्तार से जानते हैं। 

1585232638Rohit and kohi 1.jpg

भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाज़ रोहित शर्मा और विराट कोहली टीम की मजबूत कड़ी हैं। ये दोनों  जब भी साथ खेलते हैं टीम के जीतने का चांस हमेशा रहता है। यह देखा गया हैं कि जब ये दोनों किसी बड़े मैच में नहीं चलते हैं तो इसकी कीमत टीम को चुकानी पड़ती है फिर चाहे वह 2015 का वर्ल्ड कप का सेमीफ़ाइनल , 2017 की चैम्पियंस ट्रोफी का फ़ाइनल या 2019 वर्ल्ड कप का सेमीफ़ाइनल हो, इन सभी मैचों में ये दोनों नहीं चले और इसकी कीमत टीम को जो चुकानी पड़ी. यह सभी जानते हैं। 

आपको बता दें कि रोहित शर्मा और विराट कोहली के बीच कई समानताएं हैं। ये दोनों शानदार बल्लेबाज़ तो हैं ही इसके साथ ही ये कई अजीब रिकॉर्ड भी साथ में शेयर करते हैं। आइये इस बारें में विस्तार से जानते हैं। 

Rohit and Kohli

दरअसल विराट कोहली और रोहित शर्मा दुनिया के वो बल्लेबाज़ हैं जिन्होंने ICC के सभी टूर्नामेंट्स में एक न एक बार 'मैंन ऑफ़ द मैच' का अवार्ड जीता है। फिर चाहे यह T20 वर्ल्ड कप हो, चैंपियंस ट्राफी हो, वनडे वर्ल्ड कप हो या ICC टेस्ट चैम्पियनशिप। इन सभी टूर्नामेंट्स में कोहली और रोहित ने मैंन ऑफ़ द मैच का अवार्ड जीता है। इन दोनों बल्लेबाजों के अलावा न तो कोई भारतीय और न ही कोई विदेशी यह रिकॉर्ड अपने नाम कर पाया है। 

रोहित का ICC टूर्नामेंट्स में 'मैंन ऑफ़ द मैच' अवार्ड्स 

अगर बात की जाए रोहित की तो उन्होंने 2015 वनडे वर्ल्ड कप में एक बार और 2016 T20 वर्ल्ड कप में 2 बार मैंन ऑफ़ द मैच का अवार्ड जीता है। वहीं 2019 वर्ल्ड कप की बात की जाए तो इस वर्ल्ड कप में रोहित ने 4 बार मैंन ऑफ़ द मैच का अवार्ड जीता है। 

अगर चैम्पियंस ट्राफी की बात की जाए तो 2017 में रोहित ने1 बार मैंन ऑफ़ द मैच का अवार्ड जीता। इसके अलावा ICC द्वारा शुरू किये टेस्ट चैम्पियनशिप में भी रोहित ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ लगातार 2 बार मैंन ऑफ़ द मैच का अवार्ड जीता है। 

Rohit Sharma and Virat Kohli

विराट कोहली का ICC टूर्नामेंट्स में 'मैंन ऑफ़ द मैच' अवार्ड्स 
 
रोहित के अलावा अगर विराट कोहली की बात की जाए तो उन्होंने वनडे विश्व कप 2015 और 2019 में 1-1 बार मैंन ऑफ़ द मैच का अवार्ड अपने नाम किया है। ICC चैम्पियंस ट्राफी में कोहली ने 2009 में एक बार मैंन ऑफ़ द मैच का अवार्ड अपने नाम किया है। 

यह भी पढ़ें: शाहिद कपूर और श्रेयस अय्यर ने सेफ खेलते हुए फैंस के सवालों का दिया जवाब

अगर ICC T20 वर्ल्ड की बात की जाए तो कोहली ने इसमें 5 बार मैंन ऑफ़ द मैच का अवार्ड अपने नाम किया है। वहीं ICC वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में कोहली ने एक बार साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैंन ऑफ़ द मैच का अवार्ड अपने नाम किया है।