Ashes 2023: 75 साल पहले डॉन ब्रैडमैन ने किया था कारनामा, अब पैट कमिंस ने दोहराया

Ashes 2023: 75 साल पहले डॉन ब्रैडमैन ने किया था कारनामा, अब पैट कमिंस ने दोहराया

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ़ खेली जाने वाली सीरीज इस बार काफ़ी रोमांचक होने वाली है क्योंकि ऑस्ट्रेलिया अपने दमदार तैयारी के साथ इंग्लैंड में उतरी हैं तो वहीं इंग्लैंड आपने 'बैजबॉल' के रवैए से खेलने को उतरेगा।

ऑस्ट्रेलिया ने 20 जून को एजबेस्टन में कप्तान पैट कमिंस के नाबाद 44 रन और उस्मान ख्वाजा के 65 रन की बदौलत इंग्लैंड को इंग्लैंड की सरजमीं पर मात दे दी।  

इंग्लैंड को आत्मविश्वास पड़ा भारी 

इंग्लैंड की इस हार से उनके 'बैजबॉल' रणनीति का सोशल मीडिया पर खूब मजाक बनाया जा रहा है। दरअसल इंग्लैंड ने पहले ही दिन दो विकेट हाथ मे रहने के बावजूद 393 रनों पर ही पारी घोषित कर दी। इंग्लैंड की तरफ से किया गया यह डिक्लीरियेशन काफ़ी कॉन्फिडेंस भरा था लेकिन इंग्लैंड को उनकी ही चाल भारी पड़ी। हालांकि पहली पारी में इंग्लैंड को मामूली बढ़त मिली लेकिन दूसरी पारी में उनका 'बैजबॉल' काम नही आया और उन्हे पहले एशेज में हार का सामना करना पड़ा। 

कप्तान कमिंस ने खेली कप्तानी पारी 

ऑस्ट्रेलिया की ओर से उनके कप्तान कमिंस ने चौथी पारी में दो छक्के और चार चौके लगाए और अंतिम दिन के आखिरी घंटे में नाथन लियोन (नाबाद 16) के साथ नौवें विकेट के लिए 55 रन की मैच विनिंग साझेदारी की।

जीत के लिए 281 रनों का पीछा करते हुए कमिंस ने ओली रॉबिन्सन के खिलाफ विजयी चौका मारा।  

75 सालों में पहली बार ऑस्ट्रेलिया 250 से ज्यादा रनो का पीछा कर पाई है 

75 वर्षों में यह पहली बार है जब ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड की धरती पर टेस्ट मैच में 250+ के टारगेट का सफलतापूर्वक पीछा किया है।

पिछली बार डॉन ब्रैडमैन की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने 250+ रन का पीछा किया था 

दरअसल 1948 में जब ऑस्ट्रेलिया एशेज खेलने के लिए इंग्लैंड आई थी तो  ब्रैडमैन की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलिया की टीम ने लीड्स में 404 रनों का पीछा किया था। यह टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में तीसरा सबसे बड़ा टारगेट का सफल चेज है। 

इस मैच मे कई रिकॉर्ड बने, जोकि नीचे हैं 

एशेज इतिहास में ऑस्ट्रेलिया का चौथा सबसे बड़ा सफल रन चेज

एशेज 2023 के पहले मैच मे ऑस्ट्रेलिया एशेज इतिहास में अपने चौथे सबसे बड़े टोटल का पीछा करने में सफल रहा।  इस लिस्ट में पहले नंबर पर 1948 एशेज का हेडिंग्ले टेस्ट है, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 404 रनों का पीछा किया था।  1901-02 की एशेज में ऑस्ट्रेलिया ने एडिलेड में 315 रन के लक्ष्य का पीछा किया था, जबकि 1928-29 की एशेज में ऑस्ट्रेलिया ने मेलबर्न में 286 रन के लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा किया था।

बतौर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा छक्के

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने 2023 एशेज टेस्ट के एजबेस्टन में खेले गए पहले टेस्ट मैच मे कुल 5 छक्के लगाए।टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान के रूप में सर्वाधिक छक्के लगाने के मामले में वह अब रिकी पोंटिंग के बाद दूसरे स्थान पर हैं।  पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग ने 2005 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 6 छक्के लगाए थे।

 

इंग्लैंड में किसी मेहमान टीम द्वारा पीछा किया गया 5वां सबसे बड़ा टारगेट

ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ इंग्लैंड में एजबेस्टन टेस्ट में 5वां सबसे बड़ा टारगेट चेज किया।  इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया भी नंबर एक स्थान पर है क्योंकि उन्होंने 1948 के हेडिंग्ले टेस्ट में 404 रनों का पीछा किया था। वहीं साल 2008 में दक्षिण अफ्रीकी टीम ने एजबेस्टन में ही इंग्लैंड के खिलाफ 281 रनों के लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा किया था।

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान के रूप में एक टेस्ट में 80 या उससे ज्यादा रन और 4 विकेट

बतौर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने 2023 एशेज के पहले टेस्ट मैच में 80 रन बनाने के अलावा कुल 4 विकेट अपने नाम किए।  कमिंस अब ऐसा करने वाले छठे ऑस्ट्रेलियाई कप्तान बन गए हैं।

सफल रन चेज में 9वें विकेट के लिए चौथी सबसे बड़ी साझेदारी

शुरुआती एशेज 2023 टेस्ट में पैट कमिंस और नाथन लियोन के बीच 9वें विकेट के लिए 55 रनों की साझेदारी टेस्ट क्रिकेट में 9वें विकेट के लिए सफल रन चेज में चौथी सबसे बड़ी साझेदारी है।  इस लिस्ट में पहले नंबर पर 2010 में वीवीएस लक्ष्मण और ईशांत शर्मा के बीच 81 रन की पार्टनरशिप है।