ODI क्रिकेट में लगातार 3 शतक लगाने वाले बल्लेबाज, लिस्ट में मात्र 1 ही भारतीय बल्लेबाज शामिल

ODI क्रिकेट में लगातार 3 शतक लगाने वाले बल्लेबाज, लिस्ट में मात्र 1 ही भारतीय बल्लेबाज शामिल

हर मैच में शतक आए ऐसा हमेशा तो नही हो सकता है। लेकिन ऐसे बल्लेबाज भी है जिन्होंने वनडे में लगातार 3 या 4 शतक लगाने का कारनामा किया हो। आपको जानकर जरूर आश्चर्य होगा कि भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज और क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने 450 से ज्यादा वनडे इंटरनेशनल मैच खेले थे, जिसमे उनके बल्ले से 49 शतक भी आए थे, जो आज तक एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। लेकिन वह भी कभी वनडे क्रिकेट में लगातार तीन मैचों में 3 शतक नहीं लगा पाए।

कई  बार  सचिन तेंदुलकर ने लगातार दो पारियों में दो वनडे शतक जरूर लगाए थे, लेकिन तीन पारियों में 3 शतक लगातार वह नहीं ठोक पाए थे।

आज हम आपको कुछ ऐसे खिलाडियों के बारे में बताएँगे जिन्होंने अपने वनडे  करियर में लगातार 3 शतक लगाये हैं, एक खिलाड़ी ने तो लगातार 4 शतक भी लगाये हैं। आइये इस बारे में विस्तार से जानते हैं। 

1- कुमार संगकारा

इस लिस्ट में टॉप पर हैं पूर्व श्रीलंकाई दिग्गज कुमार संगकारा। संगकारा ने वनडे क्रिकेट में 3 नहीं बल्कि लगातार 4 वनडे सेंचुरी लगाया है। यह कारनामा संगकारा ने 2015 में किया था। उन्होंने तब 2015 वर्ल्ड कप में बांग्लादेश, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और स्कॉटलैंड के खिलाफ लगातार 4 मैचों में 4 शतक लगाये थे। उनका यह रिकॉर्ड आज तक कोई नहीं तोड़ पाया है ।

2- जहीर अब्बास

वनडे मैच में सबसे पहले लगातार तीन शतक लगाने का कारनामा पाकिस्तान के जहीर अब्बास ने किया था । जिन्होंने 1982 से 83 में लगातार तीन शतक लगाया था। सबसे पहले तीन शतक लगाने का कारनामा इन्होंने ही किया था। 

3- सईद अनवर

वनडे क्रिकेट में पाकिस्तान के सईद अनवर ने साल 1993 में लगातार 3 शतक लगाए थे।

4- हर्षल गिब्स 

साउथ अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज ने साल 2002 में लगातार 3 शतक लगाए थे। दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज हर्शल गिब्स  2007 के वनडे वर्ल्ड कप के क्रिकेट में 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाने का कारनामा भी कर चुके हैं।

5- AB डेबिलियर्स 

साउथ अफ्रीका के ही पूर्व बल्लेबाज जिन्हे 360° के नाम से जाना जाता है। एबी डिविलियर्स ने भी लगातार 3 शतक लगाने का कारनामा किया है। उन्होंने सन्न 2010 में लगातार 3 शतक लगाये थे । इनके नाम ही वनडे में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड भी है। सबसे तेज वनडे शतक को इन्होने 31 गेंदों में पूरा किया था था। उन्होंने यह रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाया था।

6- क्विंटन डि कॉक

 साउथ अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डि कॉक ने साल 2013 में लगातार 3 शतक लगाने कारनामा अपने नाम किया था।
 

7- रॉस टेलर

न्यूज़ीलैंड के पूर्व बल्लेबाज रॉस टेलर ने भी वनडे क्रिकेट में लगातार 3 शतक लगाने का कारनामा किया है। उन्होंने साल 2014 में लगातार 3 शतक लगाने का रिकॉर्ड बनाया था।

8-बाबर आजम 

पाकिस्तान के वर्तमान के कप्तान बाबर आजम जो अपने टीम के लिए हमेशा अच्छा करते आ रहे हैं, इन्होंने लगातार  3 शतक लगाने का कारनामा दो बार किया है। इन्होंने साल 2016 और 2022 में लगातार 3 शतक लगाए थे।

9- जॉनी बेयरेस्टो 

 इंग्लैंड के धाकड़ बल्लेबाजों में शामिल विकेटकीपर जॉनी बेयरेस्टो ने भी वनडे क्रिकेट में  लगातार 3 शतक लगाने का रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने साल 2018 में यह कारनामा किया था।

यह भी पढ़ें: 

ऐसे भारतीय गेंदबाज जिन्होंने अपने करियर के पहले ही ओवर में लिया विकेट

10- विराट कोहली

विराट द रन मशीन कहे जाने वाले विराट कोहली ने 3 शतक लगाकर इस लिस्ट में अपना नाम भी शुमार किया है।