NZvsIND 2020: 5 मैचों की T20 सीरीज में बनने जा रहें हैं ये रिकॉर्ड

भारत 24 जनवरी से 5 मैचों की टी20 सीरीज़ के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलने उतरेगा। इस सीरीज में कई सारे रिकॉर्ड बनने जा रहें हैं। आइये उन सबके बारें में विस्तार से जानते हैं। 

नई दिल्ली: भारत 24 जनवरी से 5 मैचों की टी20 सीरीज़ के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलने उतरेगा। भारतीय टीम न्यूज़ीलैंड, ऑस्ट्रेलिया को वनडे सीरीज में मात देकर पहुंची है। 
 
यह पहली बार होगा जब भारतीय टीम 5 मैचों की टी20 सीरीज न्यूजीलैंड में खेलेगी। इसका कारण यह है इसी साल टी20 है इसलिए सभी टीमें ज्यादा से ज्यादा टी20 मैच खेलना चाहती हैं। इस सीरीज में कई सारे रिकॉर्ड बनने जा रहें हैं। आइये उन सबके बारें में विस्तार से जानते हैं। 

1- T20 में सबसे ज्यादा 'मैन ऑफ़ द मैच' का रिकॉर्ड कोहली के नाम हो सकता है

Virat Kohli

हम उम्मीद कर सकते हैं कि कोहली NZ के खिलाफ सीरीज में अपने शानदार फॉर्म को जारी रखेंगे। कोहली ने अबतक 78 टी 20 मैचों में 138.53 के स्ट्राइक रेट से 24 अर्धशतकों की मदद से 2689 रन बनाए हैं। इसके अलावा, कोहली वर्तमान में 12 बार सर्वाधिक मैन ऑफ द मैच अवार्ड जीता है। वह इस सूची में अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी के बराबर है। 

न्यूज़ीलैंड में 5 मैचों में कोहली अगर एक भी मैच में 'मैन ऑफ़ द मैच' बनते हैं तो वह सबसे टी20 में मोहम्मद नवी को पीछे छोड़कर सबसे ज्यादा मैन ऑफ़ द मैच रिकॉर्ड जीतने वाले खिलाड़ी बन जायेंगे।  

2- रॉस टेलर 100 T20I खेलने वाले पहले न्यूज़ीलैंड के खिलाड़ी बनेंगे

Ross Taylor

35 साल की उम्र में भी रॉस टेलर अभी भी न्यूजीलैंड की बल्लेबाज़ी के मध्यक्रम की रीढ़ हैं।

2006 में श्रीलंका के खिलाफ T20I में पदार्पण करने के बाद टेलर ने अब तक 95 T20I खेले हैं। 87 पारियों में टेलर ने 121.88 के स्ट्राइक रेट से पांच अर्धशतकों के साथ 1743 रन बनाए हैं।

भले ही उनके T20 रन और रिकॉर्ड साधारण हैं लेकिन टेलर अब भी न्यूज़ीलैंड टीम के लिए बहुत ही उपयोगी और विपक्षी टीम के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। 

रॉस टेलर अगर सीरीज के पाँचों मैच खेलते हैं तो वह सीरीज के अंत में 100 टी 20 अंतरास्ट्रीय मैच खेलने वाले न्यूजीलैंड के पहले खिलाड़ी बन जायेंगे। वह शोएब मलिक और रोहित शर्मा के बाद 100 टी20 मैच खेलने वाले टी 20 क्रिकेट के इतिहास में तीसरे खिलाड़ी बन जाएंगे।

3- ओपनर के रूप में रोहित शर्मा 10,000 रन के करीब 

Rohit Sharma

रोहित शर्मा के अंतर्राष्ट्रीय करियर को आसानी से दो भागों में विभाजित किया जा सकता है - 2013 से पहले और 2013 के बाद। दूसरे शब्दों में, उनके करियर में नाटकीय रूप से उस पल से बदलाव आया जब उन्होंने 2013 में इंग्लैंड के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला में भारत के लिए पारी की शुरुआत की थी। ।

पिछले छह वर्षों से शर्मा अपने साथी सलामी जोड़ीदार शिखर धवन के साथ सीमित ओवरों के प्रारूप में विश्व क्रिकेट में हावी रहे हैं। मुंबई के इस बल्लेबाज ने कई रिकॉर्ड बनाए और मनोरंजन के लिए वनडे में दोहरा शतक (3) बनाया। 

एक सलामी बल्लेबाज के रूप में, उन्होंने 216 अंतरराष्ट्रीय पारियों में 9937 रन बनाए हैं। आगामी न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में वह 10,000 रन सलामी बल्लेबाज़ के रूप में बना सकते हैं।

उनसे पहले यह कारनामा भारत के लिए सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग ने किया है। वह भी  इस सूची में शामिल होना चाहेंगे। इसके अलावा, रोहित शर्मा भी सचिन तेंदुलकर (214 पारियों) के बाद इस रिकॉर्कोड  हासिल करने वाले दूसरे सबसे तेज भारतीय खिलाड़ी होंगे।

4- न्यूजीलैंड में पहली टी20 सीरीज जीत सकता है भारत 

India tour of NZ 2020

ICC विश्व कप 2019 में भारत को न्यूजीलैंड से बाहर किए हुए छह महीने हो चुके हैं। फिर भी, भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों के मन में हार की यादें ताजा हैं। उस सेमीफाइनल की तरह ही, न्यूजीलैंड हमेशा भारतीय क्रिकेट टीम के लिए सिरदर्द रहा है।

विशेष रूप से भारतीय टीम को हमेशा टी 20 में न्यूजीलैंड को  हराना मुश्किल होता है। टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड की धरती पर अब तक 5 T20 मैच खेलें हैं और अभी तक केवल 1 ही मैच ही जीता है। 

यह भी पढ़ें: INDvsAUS: तो इसलिए तीसरे वनडे में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहनी थी काली पट्टी
 

जब आखिरी बार भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड में टी20 सीरीज खेली थी तो उसमे हार झेलने को मिली थी। टीम इंडिया इस दौरे पर टी20 सीरीज जीतने का सूखा ख़त्म करना चाहेगी।