वनडे में 17 और टेस्ट में 14 गेंदों का लम्बा ओवर इन 2 गेंदबाजों ने डाला है

आइये आज जानते हैं कि टेस्ट और वनडे क्रिकेट में सबसे लम्बा ओवर किस गेंदबाज़ ने और कितनी गेंदों का डाला है-

1591681511New Project.jpg

क्रिकेट  के किसी भी फार्मेट में गेंदबाज़ एक ओवर में 6 गेंद फेंकता है। पहले होता था कि गेंदबाज़ 1 ओवर में 8 गेंद फेंकता था। लेकिन वर्तमान क्रिकेट में एक गेंदबाज़ एक ओवर में केवल 6 गेंद ही फेंक सकता है। इसके अलावा इन 6 गेंदों के दौरान अगर कोई गेंद वाइड या नो बॉल हो गयी तो गेंदबाज़ को 6 गेंद लीगल फेंकने के लिए और गेंदे डालनी पड़ती है। 

वनडे क्रिकेट का सबसे लम्बा ओवर 

क्या आप जानते हैं वनडे क्रिकेट किस गेंदबाज़ ने एक ओवर में सबसे ज्यादा गेंदे डाली है। एक ओवर में सबसे ज्यादा 17 गेंदे डाली गयी है। आइये जानते हैं उस गेंदबाज़ का नाम और कब हुआ था ऐसा-

 पाकिस्तानी पेसर मोहम्मद शमी ने वनडे क्रिकेट का सबसे लम्बा ओवर(17 गेंदे) फेंकी है। उन्होंने कोलंबो में एशिया कप 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ एक ओवर में 17 गेंदे फेंकी। शमी ने तब एक ओवर में 7 वाइड बॉल और 4 नो-बॉल फेंकी थी और इस ओवर में 24 रन दिए थे। बांग्लादेश 6 रन पर एक विकेट था लेकिन मोहम्मद शमी के ओवर के बाद उनका स्कोर 30 रन पर एक विकेट हो गया। 

MOhammad Shami

वनडे क्रिकेट में दूसरा सबसे लम्बा ओवर डेरिल टफी ने 2005 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फेंका। यह 14 गेंदों का ओवर था। इस ओवर में उन्होंने 4 नोबॉल और 4 वाइड बॉल फेंकी थी। इस ओवर में उन्होंने कुल 16 रन दिया था। 

टेस्ट क्रिकेट का सबसे लम्बा ओवर 

1997 के पर्थ टेस्ट के दौरान वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज़ कर्टली एम्ब्रोस ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे लंबा ओवर डाला। यह ओवर 14 गेंदों का था। टेस्ट क्रिकेट में वैसे तो ज्यादातर वाइड बोल को गेंद मानी जाती है।

यह भी पढ़ें: ऐसा गेंदबाज़ जिसने वनडे में अपने कोटे के ओवरों में से 8 ओवर दिए मेडन

बहुत कम ही होता है कि अंपायर किसी गेंद को वाइड बाल दें। कर्टली के केस में अतिरिक्त गेंद करने का कारण वाइड बाल नहीं बल्कि नो बाल था। वह बार-बार क्रीज को ओवर स्टेप कर रहे थे। 

Courtely Ambross

 उन्होंने अपने ओवर में 9 नोबॉल गेंदे फेंकी। बाद में उन्हें उनके ही  साथी तेज गेंदबाज और कप्तान कोर्टनी वाल्श ने आक्रमण से तुरंत हटा दिया। इस तरह से 6 लीगल गेंदों के बाद 9 नोबॉल की वजह से यह टेस्ट क्रिकेट का सबसे लम्बा ओवर बन गया।