दो भाइयों ने दो अलग-अलग देशों के लिए क्रिकेट खेला, दोनों भाइयों को डेल स्टेन और मोर्ने मोर्कल ने किया है आउट

आज हम एक ऐसी भाइयों की जोड़ी के बारें में बात करने जा रहें हैं  जिन्होंने दो अलग-अलग देशों के लिए क्रिकेट खेला।

1590752962New Project (3).jpg

देश की एक टीम से दो भाइयों को क्रिकेट खेलते हुए हम सबने ने कई बार देखा है। लेकिन आज हम एक ऐसी भाइयों की जोड़ी के बारें में बात करने जा रहें हैं  जिन्होंने दो अलग-अलग देशों के लिए क्रिकेट खेला। यह भाइयों की जोड़ी है जेम्स पैटिंसन और डेरेन पैटिंसन। आइये इस बारें में विस्तार से जानते हैं। 

जेम्स ली पैटिंसन (जन्म 3 मई 1990) एक ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर है जो विक्टोरिया के लिए और ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के लिए खेलते हैं। 2011 के अंत में उन्होंने अपने टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत की थी। हालांकि वह विभिन्न मुद्दों के कारण कई बार ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम से बाहर रहे। 2019 एशेज सीरीज में, वह साढ़े 3 साल की अनुपस्थिति के बाद टेस्ट टीम में लौटे। 

यह भी पढ़ें: 8 विदेशी क्रिकेटर जिन्होंने भारतीय लड़कियों से शादी की है

जेम्स, हालांकि पैटिंसन परिवार के पहले खिलाड़ी नहीं हैं जिन्होंने अंतराष्ट्रीय टेस्ट खेला है। उनके बड़े भाई डैरेन पैटिंसन ने भी 2008 में एक टेस्ट मैच खेला था। उनके भाई के बारें में दिलचस्प बात यह है कि उन्होंने यह टेस्ट इंग्लैंड के लिए लीड्स में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था।

James Pattinson

डैरेन ने इस मैच में सिर्फ दो विकेट लिए और 21 रन बनाए और इसके बाद वह फिर से कभी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेले। इस तरह पैटिंसन परिवार के दो बेटे दो अलग-अलग देशों के लिए अंतराष्ट्रीय टेस्ट मैच खेला। 

इंग्लैंड टीम में डैरेन के सिलेक्शन से ग्राहम गूच को थी नाराजगी 

जेम्स से डैरेन पैटिंसन11 साल बड़े हैं। डैरेन का जन्म ग्रिम्बी, लिंकनशायर, इंग्लैंड में हुआ था, हालांकि इंग्लैंड में पैदा होने के बाद डैरेन पैटिंसन मेलबर्न में पले बढ़े। इसके अलावा उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में घरेलू क्रिकेट भी खेला। इंग्लैंड टीम में उनके सेलेक्शन पर इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ग्राहम गूच नारजगी व्यक्त की थी। 

ग्राहम गूच का कहना था कि डैरेन का सेलेक्शन सबसे "leftfield decisions" में से एक था। उन्होंने कहा था कि विदेशों में जन्मे कई ऐसे खिलाड़ी थे जिन्होंने उनकी कप्तानी में इंग्लैंड के लिए खेला और देश की अच्छी सेवा की थी।

हालांकि, वह डैरेन के मामले से आश्वस्त नहीं थे क्योंकि डेरेन के पिता ने कहा था कि वह एक प्राउड ऑस्ट्रेलियाई हैं और गूच को यही बात अखरी कि कैसे एक गर्वित ऑस्ट्रेलियाई इंग्लैंड के लिए दिल से खेल पायेगा। 

Darren Pattinson

जेम्स पैटिंसन और डैरेन पैटिंसन के बीच है एक अजीब संयोग 

जेम्स पैटिनसन ने सॉउथ अफ्रीका के मोर्ने मोर्कल को आउट किया है और डेल स्टेन ने टेस्ट क्रिकेट में जेम्स को आउट किया है। वहीं उनके भाई डेरेन पैटिंसन, जो इंग्लैंड के लिए एकमात्र टेस्ट मैच सॉउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले उसमें मोर्ने मोर्कल और डेल स्टेन दोनों ने टेस्ट क्रिकेट में उन्हें  आउट किया है। इस तरह से दोनों भाइयों जेम्स पैटिंसन और डैरेन पैटिंसन के साथ मोर्ने मोर्केल और डेल स्टेन के बीच यह अजीब संयोग हैं।