PAK और SL से एशिया कप में हारने के बाद टीम इंडिया से जुड़े कई शर्मनाक रिकॉर्ड, फैन्स के लिए पचा पाना मुश्किल

भले ही भारतीय टीम एशिया कप से बाहर हो गयी लेकिन टीम ने हार कर भी कई सारे रिकॉर्ड बनाए हैं। Indian Team Some Worst Records in Asia Cup 2022 in Hindi

Indian Team Some Worst Records in Asia Cup 2022 in Hindi

  • कुछ रिकॉर्ड पर आपको यकीन नहीं होगा 
  • कुछ ऐसे रिकॉर्ड हैं जो काफी शर्मनाक हैं 
  • भले ही युज़ुवेंद्र चहल का प्रदर्शन इस एशिया कप में ख़राब रहा है लेकिन उन्होंने कुछ यूनीक रिकॉर्ड बनाये हैं 
  • पाकिस्तान ने इन बुरे रिकॉर्ड में बढ़ोत्तरी करवाई है 

भारतीय क्रिकेट टीम एशिया कप 2022 की रेस से लगभग बाहर हो गयी है। पाकिस्तान से हारने के बाद भारतीय टीम श्रीलंका से भी हार गयी। इसी का खामियाजा भारतीय टीम को भुगतना पड़ा। इन दोनों मैचों में भारतीय टीम को टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करनी पड़ी और विरोधी टीम ने लक्ष्य का पीछा आखिरी ओवर में कर लिया। 

यह भी पढ़ें: 

आसान भाषा में समझें ICC का रैंकिंग सिस्टम, कैसे दी जाती है खिलाड़ियों को रेटिंग्स

भले ही भारतीय टीम एशिया कप से बाहर हो गयी लेकिन इस दौरान भारतीय टीम ने हार कर भी कई सारे रिकॉर्ड बना लिए। आइये उन रिकॉर्ड के बारे में जानते हैं जिन्हें भारतीय खिलाड़ियों ने हार के बाद भी बनाये हैं। ये रिकॉर्ड काफी रोचक हैं, कुछ रिकॉर्ड तो काफी शर्मनाक है तो कुछ रिकॉर्ड अविश्वसनीय भी हैं। आइये इस बारें में विस्तार से जानते हैं। 


पांचवीं पर भारत के खिलाफ T20 में विरोधी टीम के ओपनरों ने जमाया अर्धशतक  
 

 

भारत के लिए ऐसा 5वीं बार हुआ है कि विरोधी टीम के ओपनिंग बल्लेबाजों ने T20 में अर्धशतक जमाया है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के ओपनरों ने 2010 और 2012 दो बार, वेस्टइंडीज के ओपनरों ने 2016 में और पाकिस्तान के ओपनरों ने 2021 में भारत के लिए अर्धशतक जमाया। 2022 में श्रीलंका के दोनों ओपनर ने भी अर्धशतक जमाया।  

5 में से 4 बार ओपनरों द्वारा यह कारनामा एशिया कप या वर्ल्ड कप के दौरान हुआ है। 


21वीं सदी में एशिया कप में भारत द्वारा लगातार 2 मैच हारना 


वैसे तो भारतीय टीम का एशिया कप में शानदार रिकॉर्ड रहा है। भारतीय टीम एशिया कप में लगातर 2 मैच केवल दो बार हारी है। पहली बार 2014 में और दूसरी बार एशिया कप 2022 में। दोनों मैचों को हराने वाली टीमें श्रीलंका और पाकिस्तान रही हैं। 


भारत के लिए T20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 3 से ज्यादा विकेट लेना 

युजुवेंद्र चहल ने भारत के लिए T20 क्रिकेट में  सबसे ज्यादा बार (10) 3 से ज्यादा विकेट लिए हैं। चहल के बाद भुवनेश्वर ने कुल 7 बार 3 से ज्यादा विकेट लिए हैं। इसके बाद 6 बार आश्विन और 6 बार कुलदीप यादव ने 3 से ज्यादा विकेट लिए हैं। 


भारतीय स्पिनर द्वारा T20I में सबसे ज्यादा विकेट 

युज़ुवेंद्र चहल के नाम भारत के लिए T20I में स्पिनर द्वारा सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड हैं उन्होंने कुल 80 विकेट T20I में लिए हैं। उनके बाद आश्विन का नम्बर आता है। आश्विन ने T20I में भारत के लिए कुल 64 विकेट लिए हैं। एशिया कप 2022 में श्रीलंका के खिलाफ यह पहला मौका था जब चहल और आश्विन साथ में कोई T20I मैच खेले।