IND vs WI के बीच होगी 11वीं वनडे सीरीज, 10 में से भारत ने जीती है ज्यादातर सीरीज

Ind vs WI head to head one day matches records in Hindi, IND vs WI के बीच होगी 11वीं वनडे सीरीज, 10 में से भारत ने जीती है ज्यादातर सीरीज

Ind vs WI head to head oneday matches records in hindi

भारत में आकर भारत में क्रिकेट सीरीज जीत के जाना बहुत ही मुश्किल काम है। ख़ास करके आज कल के ज़माने में यह बहुत मुश्किल काम होता है फिर चाहे क्रिकेट का फ़ॉर्मेट कुछ भी हो, कई इंटरनेशनल टीमें सपना देखती है कि भारत में जाकर सीरीज जीतें। चूँकि भारत का 2022 का होमसीजन वेस्टइंडीज की लिमिटेड ओवर सीरीज के साथ शुरू होने जा रहा है तो आज हम भारत और वेस्टइंडीज (IndvsWI head to head oneday matches records in hindi) के बीच भारत में हुए मुकाबलें पर एक नज़र डालेंगे और जानेंगे कि किस टीम का पलड़ा भारी रहा है।

वेस्टइंडीज और भारत के बीच 2022 की सीरीज शुरू होने वाली है। 6 फ़रवरी 2022 से शुरुआत हुई इस सीरीज में भारतीय टीम का पलड़ा भारी है। आज के समय में भले ही टीम का पलड़ा वेस्टइंडीज के मुकाबलें भारी है लेकिन एक ऐसा भी समय हुआ करता था जब वेस्टइंडीज भारत में आकर भारत को धूल चटाया करती थी।

द्विपक्षीय सीरीज के शुरुआत में जब वेस्टइंडीज की टीम भारत आई थी उसने भारत को वनडे सीरीज में मात दी थी। आइये जानते हैं कि भारत में वेस्टइंडीज और भारत के बीच कितनी वनडे सीरीज हुई है और किसने किसको कितना हराया है। वेस्टइंडीज ही एक ऐसी टीम है जिसका पलड़ा भारत पर भारत में भारी रहा है।


अभी तक भारत में वेस्टइंडीज और भारत के बीच कुल 10 वनडे सीरीज खेली गयी है। इन 10 वनडे  सीरीज में कुल  58 मैच खेले गए हैं। 

11वीं वनडे सीरीज खेलने वेस्टइंडीज आयी है भारत 
 

वेस्टइंडीज की टीम 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलने के लिए भारत आयी हुई है। अभी तक भारत में हुई 10 वनडे सीरीज में भारत का पलड़ा भारी रही है। 10 वनडे सीरीज में भारत ने 7 में जीत हासिल की है वहीं वेस्टइंडीज को मात्र 3 सीरीज में ही जीत मिली है। 

वहीं अगर मैचों के जीतने की बात की जाए तो वेस्टइंडीज और भारत के बीच कुल 58 वनडे मैच खेले गए हैं जिसमे से भारत ने 29 मैच जीते हैं और वेस्टइंडीज ने भारत से 1 मैच कम यानि कि 28 मैच जीतें। वहीं एक मैच टाई रहा है। 

 

वहीं भारत और वेस्टइंडीज के बीच कुल 133 वनडे मैच खेले गए हैं जिसमे से भारत को 64 में जीत मिली है और वहीं वेस्टइंडीज को 63 मैचों में जीत मिली है।

शुरूआती सालों में सीरीज में भारत में वेस्टइंडीज का रहा दबदबा 

गौरतलब है कि 70 और 80 के दशक में वेस्टइंडीज की क्रिकेट टीम बहुत ही मजबूत हुआ करती थी। वेस्टइंडीज के मुकाबलें भारतीय थोड़ा कमजोर थी। इसलिए जब  1983 और 1987 में जब वेस्टइंडीज भारत वनडे सीरीज खेलने आयी तो उसने भारत में वनडे सीरीज में मात दी। 

वहीं 2002 में वेस्टइंडीज ने भारत को वनडे सीरीज में हराया। 

अक्टूबर 1983 से नवंबर 1993 तक वेस्टइंडीज ने अक्टूबर 1983 से दिसंबर 1987 तक लगातार 6 मैच जीत करके 15 में से 14 मैच जीते और जनवरी 1988 से नवंबर 1993 तक लगातार जीत हासिल की।

हालांकि इसके बाद फिर भारतीय टीम का दबदबा रहा। वेस्टइंडीज को फिर 2002 में भारत को हराने का मौका मिला जब उन्हें सीरीज का पहला मैच हारने के बाद अगले दो मैचों में कमबैक करते हुए जमशेदपुर और नागपुर में जीत हासिल की। 

2008 से 2022 तक IPL के सभी सीजन में नज़र आने वाला इकलौता विदेशी खिलाड़ी