Facts: 38 में 32 बार भारतीय टीम की जर्सी पहन चुका है यह खिलाड़ी

आज हम क्रिकेट टीम इंडिया की जर्सी से जुड़े एक बहुत ही चौंकाने वाले रिकॉर्ड के बारें में जानेंगे. आइये इस पर विस्तार से चर्चा करते हैं. 

नई दिल्ली: हम सभी भारतीय क्रिकेट टीम की जर्सी जब देखते हैं तो मन में एक अलग सा उत्साह आ जाता है. जिस तरह से तिरंगे को देखने से तन में एक तरंग दौड़ जाती है ठीक उसी तरह से भारतीय क्रिकेट टीम की जर्सी देखने से मन में उत्साह आ जाता है और तन के रोये खड़े हो जाते हैं. 

अगर एक हिसाब से देखा जाए भारत के हर खेल की जर्सी का रंग नीला ही होता है. इसलिए भारत को ब्लू टीम कहा जाता है. नीले रंग की जर्सी होने का कारण भारत का तीन तरफ से समुद्र से घिरा होना बताया जाता है. कभी-कभी जर्सी का रंग हल्का आसमानी भी रहा है.

Team India Jersey  

आज हम क्रिकेट टीम इंडिया की जर्सी से जुड़े एक बहुत ही चौंकाने वाले रिकॉर्ड के बारें में जानेंगे. यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर से जुड़ा है. आइये इस पर विस्तार से चर्चा करते हैं. 

सचिन ने पहनी है सबसे ज्यादा जर्सी 

दरअसल 2019 के वनडे विश्व कप तक टीम इंडिया की जर्सी 38 बार बदल चुकी है. सचिन तेंदुलकर ही एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें 38 में 32 जर्सी पहनने का सौभाग्य मिला. सचिन तेंदुलकर ने भारत के लिए 24 साल तक क्रिकेट खेला. इसलिए वह इतनी जर्सी पहनने में कामयाब रहे. 

Sachin Tendulkar

आपको बता दें कि भारतीय क्रिकेट टीम ने पहली बार रंगीन जर्सी 1985 में पहनी थी. तब से लेकर 2019 तक 38 बार जर्सी की डिजाईन और रंग बदल चुका है. इन बदलावों के बाद भी जर्सी में नीला रंग कहीं न कहीं रहा है. यही हल्का नीला रंग आज भारतीय क्रिकेट टीम की पहचान बन चुका है. 

यह भी पढ़ें: केविन पीटरसन ने हिंदी में किया ट्वीट, मोदी और सुनील शेट्टी ने दिया रिएक्शन
 

सचिन तेंदुलकर ने वनडे क्रिकेट से 2013 में संन्यास लिया था. पहली बार उन्होंने टीम इंडिया की जर्सी 1989 में पहनी थी जब पहली बार भारत के लिए डेब्यू करने मैदान पर उतरे थे. इस दौरान वह भारतीय क्रिकेट टीम की 32 अलग अलग जर्सी पहनकर मैदान पर उतर चुके थे. सचिन से ज्यादा जर्सी भारत के लिए और किसी ने नहीं पहनी है. 

* विश्व कप के लिए टीम की जर्सी हर बार नई रही है.