अफगानिस्तान ने कप्तानी में किया फेरबदल, राशिद खान की जगह असगर अफगान होंगे सभी फॉर्मेट में टीम के कप्तान

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में हालिया निराशाजनक प्रदर्शनों के बाद अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (ACB) ने असगर अफगान को सभी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट प्रारूपों के लिए राष्ट्रीय टीम के कप्तान के रूप

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में हालिया निराशाजनक प्रदर्शनों के बाद अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (ACB) ने असगर अफगान को सभी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट प्रारूपों के लिए राष्ट्रीय टीम के कप्तान के रूप में फिर से नियुक्त करने का फैसला किया है।

ICC क्रिकेट विश्व कप 2019 से पहले असगर अफगान हर प्रारूप में अफगानिस्तान राष्ट्रीय क्रिकेट टीम का नेतृत्व कर रहे थे। लेकिन अचानक, एक आश्चर्यजनक तरीके से CWC 2019 टीम चयन से ठीक पहले ACB ने हर प्रारूप में कप्तानी की भूमिका से असगर अफगान को हटा दिया। उस निर्णय में कई टीम के साथी हैरान थे। कई खिलाडी ACB द्वारा ऐसे अचानक लिए गए फैसले से हैरान थे।

गुलबदीन नईब ने ICC क्रिकेट विश्व कप 2019 में अफ़गानिस्तान टीम का नेतृत्व किया। नईब की कप्तानी में अफगानिस्तान ने कोई भी मैच विश्व कप में नहीं जीता। अफगानिस्तान को सभी नौ मैचों में हार मिली। उस टूर्नामेंट में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद, नईब को एकदिवसीय कप्तानी की भूमिका से बर्खास्त कर दिया गया और हर प्रारूप में कप्तान के रूप में T20I कप्तान राशिद खान को नियुक्त किया गया।

हालांकि राशिद खान के नेतृत्व वाली अफगानिस्तान टीम ने मेजबान बांग्लादेश के खिलाफ एक टेस्ट जीता और भारत में विंडीज के खिलाफ तीन मैचों की टी 20 सीरीज़ भी जीती। ACB टीम के प्रदर्शन से बहुत प्रभावित न हुआ। खासकर हालिया टेस्ट और वनडे क्रिकेट में। हाल ही में विंडीज ने भारत में एकतरफा टेस्ट और तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में राशिद खान के नेतृत्व वाले अफगानिस्तान को हराया।

अब ACB ने हर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट प्रारूप में टीम की नेतृत्व कीभूमिका के लिए असगर अफगान फिर से कप्तान चुना है। असगर अफगान अफगानिस्तान के लिए सबसे अनुभवी और सफल अंतर्राष्ट्रीय कप्तान हैं। उन्होंने 104 अंतरराष्ट्रीय मैचों में टीम का नेतृत्व किया है, जहां उनकी टीम ने 69 मैच जीते हैं और 31 मैच हारे हैं।

मोहम्मद नबी (202 मैच) के बाद, असगर अफगान अफगानिस्तान के लिए दूसरे सबसे अनुभवी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर है। अफगान ने 181 अंतर्राष्ट्रीय मैच (4 टेस्ट, 111 वनडे और 66 टी 20 आई) खेले हैं।