'डायमंड डक' और 'गोल्डन डक' पर आउट होने भारतीय खिलाड़ियों का रिकॉर्ड

आपने क्रिकेट में डक, गोल्डन डक जैसे टर्म्स के बारें में सुना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि 'डायमंड डक' और प्लेटिनम डक' क्या होता है।

1596443506New Project.jpg

क्रिकेट को पसंद करने वाले, खेलने वाले और फॉलो करने वाले लोग 'डक' के बारे में सुने होंगे। जब कोई बल्लेबाज़ 0 रन पर आउट होता है तो उसे 'डक' पर आउट होना कहते हैं। कभी-कभी क्रिकेट में 'डायमंड डक' टर्म का भी इस्तेमाल होता है। आइये जानते हैं कि क्या होता है 'डायमंड डक'-

क्या होता है 'डायमंड डक'-

जब कोई बल्लेबाज़ बिना कोई गेंद खेले ही 0 रन पर आउट हो जाता है तो उसे 'डायमंड डक' पर आउट होना कहते हैं। इसमें दो  संभावनाएं होती है जब बल्लेबाज़ कोई गेंद भी नहीं खेलता है और आउट भी हो जाता है। पहली यह कि जब वह नॉन स्ट्राइक पर होता है और रन आउट हो जाता है। तब वह बिना कोई गेंद खेले ही आउट हो जाता है तो उसे डायमंड डक कहते हैं। 

वहीं जब कोई बल्लेबाज़ गेंद को खेलता है और वह गेंद वाइड हो जाती है और वह स्टंप यह हिड विकेट हो जाता है तब भी वह बिना कोई गेंद खेले ही आउट हो जाता है। इसे ही 'डायमंड डक' कहते हैं। 

यह भी पढ़ें: कोहली, वार्नर और रसेल इस भारतीय खिलाड़ी से पिछले 3 IPL में बैटिंग रिकॉर्ड में पीछे रहे हैं

कई देशों में वहां के प्रचलन के हिसाब से डायमंड डक को परिभाषित किया गया है। कभी-कभी जब किसी टीम का सलामी बल्लेबाज़ टीम की पारी की पहली ही गेंद पर आउट हो जाता है तो उसे डायमंड डक पर आउट होना कहते हैं।  

कई जगह पर डायमंड डक को रॉयल डक और प्लेटिनम डक भी कहा जाता है। 

3 भारतीय खिलाड़ी जो हुए है 'डायमंड डक' पर आउट 

टेस्ट क्रिकेट में भारत के 3 बल्लेबाज़ 'डायमंड डक' पर ऑउट हुए हैं।  ये बल्लेबाज़ है हरभजन सिंह, राहुल द्रविड़ और राजेश चौहान।  

क्या होता है गोल्डन डक?

जब कोई बल्लेबाज़ अपनी पारी की पहली ही गेंद पर आउट होता है तो उसे गोल्डन डक कहते हैं। इसमें बल्लेबाज़ एक गेंद खेलकर ऑउट होता है। जो गेंद वह खेलता है उसी गेंद पर वह आउट होता है। इसलिए इसे गोल्डन डक कहते हैं। 

सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने के बाद डक पर आउट होने वाले भारतीय बल्लेबाज़-

भारतीय की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलकर  डक (0) पर आउट होने वाले बल्लेबाज़ हैं कार्सन घावरी। घावरी ने कुल 41 टेस्ट मैच भारत के लिए खेले जब वह पहली बार अपनी पारी में 0 पर आउट हुए। 

इसके बाद नंबर आता है चेतेश्वर पुजारा का। पुजारा ने कुल 38 टेस्ट मैच खेले थे जब वह पहली बार डक पर टेस्ट मैच में आउट हुए थे। तीसरे नम्बर पर आते हैं राहुल द्रविड़। राहुल द्रविड़ ने कुल 37 टेस्ट मैच भारत के लिए खेल चुके थे जब वह पहली बार अपनी पारी में डक पर आउट हुए थे। 

वनडे क्रिकेट में लगातार 3 बार डक पर आउट होने वाले खिलाड़ी 

आपको जानकार हैरानी होगी लेकिन सचिन तेंदुलकर लगातार 3 बार वनडे क्रिकेट में डक पर आउट हुए हैं। उनके अलावा अनिल कुंबले, ज़हीर खान, जसप्रीत बुमराह और इशांत शर्मा वनडे क्रिकेट में लगातार तीन पर 0 रन बिना खाता खोले आउट हो चुके हैं। 

T-20 में लगातार 3 पर डक पर आउट होने वाले भारतीय बल्लेबाज़ 

वाशिंगटन सुद्नर एकमात्र भारतीय खिलाड़ी हैं जो टी20 क्रिकेट में लगातार 3 बार बिना खाता खोले आउट हो चुके हैं। 

विराट कोहली ने कुल 47 टी20 मैच खेल चुके थे जब वह पहली बार 0 पर आउट हुए। 

5 भारतीय खिलाड़ी जो डेब्यू T20 में डक पर आउट हुए 

जसप्रीत बुमराह, पियूष चावला, महेंद्र सिंह धोनी, अमित मिश्रा और गौताम गंभीर अपने डेब्यू T20 मैच में डक पर आउट हो चुके हैं।