भारतीय क्रिकेट आलराउंडर ने कभी फ़ुटबाल न खेलने की खाई कसम, वजह चौंकाने वाली

भारतीय क्रिकेट आलराउंडर ने कभी फ़ुटबाल न खेलने की खाई कसम | Team India Cricket Allrounder latest football news

भारतीय क्रिकट टीम में जब भी आलराउंडर की बात आती है तो रविन्द्र जडेजा और हार्दिक पांड्या का नाम सबसे पहले आता है। हालांकि एक और भारतीय खिलाड़ी भी है जो इस आलराउंडर की रेस में हार्दिक पांड्या और जडेजा से पीछे नहीं है। इस खिलाड़ी ने भारत के लिए जो किया है उसे हार्दिक और जडेजा भी नहीं कर पाए हैं। आइये जानते हैं कि कौन है वह खिलाड़ी है। 


वाशिंगटन सुन्दर 


गौरतलब है कि वाशिंगटन सुन्दर भारत के लिए 2020-21 के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गाबा और सिडनी टेस्ट में गेंदबाजी और बल्लेबाजी से शानदार प्रदर्शन कर चुके हैं। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वाशिंगटन सुन्दर बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं और वह दायें हाथ से स्पिन गेंदबाजी करते हैं। इस समय वह टीम से बाहर चल रहे हैं क्योंकि पिछले दो साल से वह चोट से जूझ रहे हैं। उन्हें चोट क्यों लगी। इसका भी कारण उन्होंने बताया है। आइये इस बारे में जानते हैं। 

फुटबाल खेलते हुए वाशिंटन सुन्दर को लगी चोट 


एक इंटरव्यू में वाशिंटनसुन्दर ने बताया कि 2018 में फ़ुटबाल खेलते हुए उनकी एडी में चोट लगी थी। तब से उन्होंने कसम खा ली कि वह जिंदगी में कभी फुटबॉल नहीं खेलेंगे। उन्होंने कहा कि फ़ुटबाल से बढ़िया भी कई चीजें है जो खेली जा सकती है या जिसका आनंद उठाया जा सकता है। 


गौरतलब है कि इस एडी की चोट की वजह से उन्हें आगे चलकर काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। बाद में उनकी ऊँगली में चोट लगने के कारण उन्हें भारतीय टीम से भी बाहर उन्हें पड़ा। 

2022 में अगस्त में उनके फिट होने की ख़बर आई थी। उन्हें ज़िम्बाम्वे के खिलाफ जाने वाली टीम में भी चुन लिया गया था लेकिन उनकी चोट फिर उभर आई। जिस वजह से उन्हें टीम से बाहर होना पड़ा। 

चोट की वजह से वाशिंगटन सुन्दर को काफी मैचों को मिस करना पड़ा। 

23 वर्षीय वाशिंटन सुन्दर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 23 जनवरी 2021 को टेस्ट में डेब्यू किया। भारत के लिए उन्होंने अभी तक 4 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमे से उन्होंने 265 रन बनाये हैं। गेंदबाजी में उन्होंने कुल 6 विकेट झटके हैं। 

यह भी पढ़ें: 

BCCI के चयनकर्ताओं को बर्खास्त करने की 4 बड़ी वजहें आई सामने

वहीँ वनडे में भी वाशिंगटन सुन्दर को 4 मैच खेलने को मिले हैं। इन चार मैचों में उन्होंने 57 रन बनाये हैं और 5 विकेट झटके हैं। 

वहीँ टी20 क्रिकेट में उन्हें भारत की तरफ से ज्यादा खेलने का मौका मिला है। सुन्दर ने भारत के लिए टी20 क्रिकेट में सन्न 2017 में डेब्यू किया था। भारत के लिए उन्होंने अभी तक कुल 31 मैच खेले हैं जिसमे से उन्होंने 47 रन बनाये हैं और 25 विकेट झटके हैं। 

गौरतलब है कि वाशिंगटन सुन्दर को एक समय जडेजा का परफेक्ट रिप्लेसमेंट माना जाता था। टेस्ट और वनडे में उन्हें जो मौके मिले उन्होंने अच्छा प्रदर्शन करके दिखाया हालाँकि चोट की वजह से वह भारतीय टीम से काफी समय से बाहर रहे हैं।