लगातार 30 टेस्ट सीरीज बाद नसीब हुई टीम को पहली जीत, आज हैं टेस्ट क्रिकेट में नंबर 2 पर

टेस्ट क्रिकेट में एक ऐसी टीम है जिसने 30 टेस्ट सीरीज के बाद अपनी पहली टेस्ट सीरीज जीती। इसके अलावा एक ऐसी भी टीम है जिसने पहली पारी में सबसे कम रन पर पारी घोषित की है। 

1589229700New Zeeland.jpg

टेस्ट क्रिकेट, क्रिकेट का सबसे मुश्किल फार्मेट माना जाता है। इस फार्मेट में जो खिलाड़ी अच्छा खेल जाता है उसे ही असली क्रिकेटर माना जाता है। फिर चाहे वह गेंदबाज़ हो या बल्लेबाज़। आज हम टेस्ट क्रिकेट के कुछ सबसे अजीब रिकार्ड्स के बारें में बात करेंगे, जिन्हें तोड़ पाना बहुत ही मुश्किल काम है-

टेस्ट क्रिकेट में एक ऐसी टीम है जिसने 30 टेस्ट सीरीज के बाद अपनी पहली टेस्ट सीरीज जीती। इसके अलावा एक ऐसी भी टीम है जिसने पहली पारी में सबसे कम रन पर पारी घोषित की है। 

लगातार 30 टेस्ट सीरीज बिना किसी एक टेस्ट जीत (न्यूजीलैंड)

न्यूजीलैंड अपनी पहली 30 टेस्ट सीरीज में से एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत सका था। 1929 से 1969 तक कुल 40 साल तक यह सिलसिला चला। 

इस दौरान उन्होंने 21 सीरीज़ हारी और 9 सीरीज़ ड्रा की। इसके अलावा इस दौरान न्यूज़ीलैंड के 10 कप्तान बने। लेकिन इसके बावजूद उन्हें पहली टेस्ट सीरीज की जीत 40 साल बाद मिली। आखिरकार न्यूजीलैंड ने अपनी पहली टेस्ट सीरीज तब जीती जब ग्राहम डॉवलिंग के नेतृत्व वाली न्यूज़ीलैंड की टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ 1-0 से जीत हासिल की।

NewZeeland

इस दौरान, न्यूजीलैंड ने टेस्ट का सबसे न्यूनतम स्कोर (26 ऑल-आउट) भी बनाया। आज के समय में निचली रैंकिंग वाली टीम भी लगभग 4 से 5 सीरीज के बाद टेस्ट सीरीज जीत लेती है। इसलिए आज के समय में या आने वाले समय में न्यूज़ीलैंड द्वारा बनाया गया यह अनचाहा रिकॉर्ड कोई टीम तोड़ पाए। क्योंकि आजकल किसी भी टीम को टेस्ट खेलने का दर्जा तब दिया जाता है जब वह वनडे और टी20 में अच्छा करती है। 

किसी टेस्ट के पहली पारी में सबसे कम स्कोर पर पारी घोषित (पाकिस्तान - 130)

71/0 से 130/9 तक - यह पाकिस्तान की 1973 में लॉर्ड्स में पाकिस्तान के खिलाफ पहली पारी थी। लामी बल्लेबाज सादिक मोहम्मद और माजिद खान के बीच अर्धशतकीय साझेदारी के बाद बारिश ने इंग्लैंड का साथ दिया। इस मैच में डेरेक अंडरवुड ने पहली पारी में पांच विकेट और मैच में कुल 13 विकेट लिए।

Lowest score at first inings

मौसम देवताओं की मदद से विकेटों की झड़ी ने पाकिस्तान को अपनी पहली पारी सिर्फ 130 पर घोषित करनी पड़ी ताकि मैच के बचे बाकी हिस्से को खेला जा सके। 

यह भी पढ़ें: ऐसा गेंदबाज़ हैं जिसने अपनी हैट्रिक 3 अलग-अलग ओवर में पूरी की

इससे पहले पहली पारी में सबसे कम स्कोर पर घोषित हुआ स्कोर 1939 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ इंग्लैंड के 164/7 था।1986 में भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया के 207/3, और इंग्लैंड के खिलाफ 1964 में इंग्लैंड के 216/8 भी सबसे कम स्कोर है जब किसी टीम ने पहली पारी घोषित की है।