फील्डिंग के बादशाह जोंटी रोड्स ने विश्व क्रिकेट के 7 सर्वश्रेष्ठ फील्डरों के नाम का किया खुलासा, 2 खिलाड़ी भारत के भी शामिल

ट्विटर पर एक सवाल के जवाब में जब रोड्स से किसी एक यूजर ने सबसे अच्छे फील्डर के बारें में पूछा तो उन्होंने इसका जवाब दिया। उन्होंने सात क्रिकेटरों का नाम लिया। 

नई दिल्ली: अगर क्रिकेट में बल्लेबाजी में सचिन तेंदुलकर को बादशाह माना जाता है और गेंदबाजी में मुथैया मुरलीधरन को तो फील्डिंग में दक्षिण अफ्रीका के पूर्व खिलाड़ी जोंटी रोड्स को क्रिकेट के इतिहास में सबसे अच्छा फील्डर माना जाता है। उन्हें आज भी उनके अद्भुत डाइव कैच और रन आउट के लिए याद किया जाता है। 

दक्षिण अफ्रीका के लिए मध्य क्रम में बल्लेबाज़ी करने वाले रोड्स ने 8,000 से अधिक अंतरराष्ट्रीय रन बनाये है। रोड्स शायद दुनिया के पहले ऐसे खिलाड़ी है जिन्हे उनकी बल्लेबाज़ी के लिए नहीं बल्कि उनकी फील्डिंग के लिए याद किया जाता है।  

1992 के विश्व कप के दौरान इंजमाम-उल-हक के प्रसिद्ध डाइविंग रन आउट के बाद रोड्स सुर्खियों में आए थे। तब से उन्होंने कुछ एक हाथ वाले कई कैच भी पकड़े। वह अपनी फील्डिंग को उस स्तर तक ले गए जहाँ से आज सभी उनसे प्रेरणा लेते हैं। 

 उनके फील्डिंग अनुभव का सबसे अच्छा उपयोग करते हुए उन्होंने कई फ्रेंचाइज़ी टीमों के लिए फील्डिंग कोच के रूप में वर्षों तक काम किया।

Jonty Rhodes

रोड्स ने इंडियन प्रीमियर लीग ( IPL) फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस के साथ अपने फील्डिंग कोच के रूप में नौ साल तक काम किया। हालांकि, उन्हें आगामी सीज़न में एक अलग टीम के साथ देखा जाएगा क्योंकि उन्हें किंग्स इलेवन पंजाब ने अपने क्षेत्ररक्षण कोच के रूप में चुना है।

इस बीच ट्विटर पर एक सवाल के जवाब में जब रोड्स से किसी एक यूजर ने सबसे अच्छे फील्डर के बारें में पूछा तो उन्होंने इसका जवाब दिया। उन्होंने इसमें एक या दो फील्डर का नाम नहीं लिया बल्कि उन्होंने सात क्रिकेटरों का नाम लिया। 

यह भी पढ़ें: Padma Awards 2020: इस साल 8 खिलाडियों का नाम पद्म पुरस्कारों के लिए चुना गया 
 

जोंटी रोड्स ने जो नाम लिए उनमे से थे -

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज हर्शल गिब्स, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग, भारतीय ऑलराउंडर सुरेश रैना और रवींद्र जडेजा, दक्षिण अफ़्रीकी टीम के मध्यक्रम के बल्लेबाज़ रह चुके मिस्टर 360 यानि एबी डिविलियर्स, न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाजी मार्टिन गुप्टिल और वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज़ किरोन पोलार्ड रोड्स की सबसे अच्छे फील्डर की सूची में जगह बना पाये।