क्रिकेट में एक दूसरे को आउट करने वाले पहले जुड़वां भाई

क्या आप किसी ऐसे भाइयों की जोड़ी के बारें में जानते हैं जिन्होंने एक ही मैच में खेले हों, वो भी एक दूसरे के खिलाफ और एक दूसरे को आउट भी किया हो वो भी  एक ही तरीके से।

1594445291New Project (5).jpg

क्रिकेट ऐसा खेल है जिसमे चमत्कार देखने को मिलते हैं, अविश्वसनीय रिकॉर्ड बनते हैं। क्रिकेट ही शायद ऐसा खेल हैं जिसमे सबसे ज्यादा इत्तेफाक (संयोग) देखने को मिलता है। हम सभी ने क्रिकेट में एक टीम की तरफ से दो भाइयों को खेलते हुए कई बार देखा है लेकिन क्या आप किसी ऐसे भाइयों की जोड़ी के बारें में जानते हैं जिन्होंने एक ही मैच में खेले हों, वो भी एक दूसरे के खिलाफ और एक दूसरे को आउट भी किया हो वो भी  एक ही तरीके से। शायद आप इस बारें में नहीं जानते होंगे। 

आज हम आपको 2 भाइयों की एक ऐसी ही जोड़ी के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने एक ही मैच में एक दूसरे को ऑउट किया है। हालांकि यह कोई इंटरनेशनल मैच नहीं था। यह इंग्लैंड काउंटी क्रिकेट मैच था जो 2019 में हुआ था। यह भाइयों की जोड़ी थी-मैथ्यू पार्किंसंस और कैलम पार्किंसन की। 

किसी भी घर में जब दो भाई क्रिकेट मैच आपस में खेलते हैं तो वे एक दूसरे को ऑउट करते हैं जोकि नार्मल होता है। लेकिन जब एक प्रॉपर क्रिकेट मैच में जहाँ 22 प्लेयर खेल रहें हो और केवल भाई ही भाई को आउट करे यह बिरले ही होता है। यह बहुत ही संयोग की बात है। यह क्रिकेट इतिहास में सिर्फ एक बार हुआ है। वो भी फर्स्ट क्लास क्रिकेट में। आइये इस बारें में विस्तार से जानते हैं। 

दरअसल 2019 में लंकाशायर और लीसेस्टरशायर के बीच मैच चल रहा था। कैलम पार्किंसन  लीसेस्टरशायर की ओर से खेल रहे थे जबकि मैथ्यू पार्किंसंस लंकाशायर की ओर से खेल रहे थे। 

Callum Parkinson and Matthew Parkinson

मैथ्यू पार्किंसंस ने अपने भाई कैलम पार्किंसन को लीसेस्टरशायर की पहली पारी में  LBW आउट कर दिया। कैलम ने आउट होने से पहले  29 रन बनाये थे। 

वहीं लंकाशायर की पहली पारी में, कैलम ने अपने भाई मैथ्यू को उसी तरीके से (LBW) आउट किया! मैथ्यू ने आउट होने से पहले 4 रन बनाये थे। 

एक भाई ने दूसरे भाई को किया है आउट 

इस पहले भी दो बार ऐसा हुआ जहाँ पर एक भाई ने दूसरे भाई को आउट किया है।  जून 1982 में लॉर्ड्स, ब्रिटेन में यूनिवर्सिटी मैच में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी  के सलामी बल्लेबाज डेविड वारे को 22 के स्कोर पर कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के उनके भाई जोनाथन वारे ने आउट किया है।

यह भी पढ़ें: 2006 में जितने रनों की पार्टनरशिप की थी, 2010 में उतने ही रनों की साझेदारी इन दोनों के बीच हुई 

इसके अलावा जनवरी 2017, नॉनडेस्क्रिप्शंस क्रिकेट क्लब के टेल-एंडर रविन्दु तिलकरत्ने को कलूटारा, पश्चिमी प्रांत, श्रीलंका में चार रन  के स्कोर पर  बदुरलिया स्पोर्ट्स क्लब के उनके भाई दुविंदु तिलकरत्ने ने उन्हें आउट किया था।