IPL में सबसे ज्यादा MoM अवार्ड जीतने वाले खिलाड़ी, टॉप 5 में केवल 2 भारतीय खिलाड़ी शामिल

आइये आईपीएल में टॉप 5 खिलाड़ियों के बारें में जानते हैं जिन्होंने सबसे ज्यादा अवार्ड जीता है। 

1600964695Most Mom pic.jpg

इस समय क्रिकेटिंग वर्ल्ड में आईपीएल का खुमार छाया हुआ है। इस साल का आईपीएल सयुंक्त अरब अमीरात में हो रहा है। स्टेडियम में कोरोनावायरस के चलते दर्शकों को जाने पर मनाही है। टीवी या स्मार्टफोन पर क्रिकेट प्रशंसक मैच को देख रहे हैं। इन सब कारणों के बावजूद आईपीएल का मजा किरकिरा नहीं हुआ है। चौकों-छक्कों की बौछार अब भी हो रही है और लोग अपनी फेवरेट टीम को सपोर्ट करके मैच का लुत्फ़ उठा रहे हैं। 

आईपीएल एक टीट्वेंटी खेल है। इसमें बल्लेबाज़ा का बोलबाला रहता है। क्रिकेट के इस फार्मेट में गेंदबाज़ों की बहुत पिटाई होती है। अगर अब तक आईपीएल में सबसे अच्छे बल्लेबाज़ों के बारे में बात की जाए तो बहुत सारे खिलाडियों के नाम जहन में आएंगे। लेकिन जिन बल्लेबाज़ों के दम पर टीम जीतती है ऐसे बल्लेबाज़ों को 'मैंन ऑफ़ द मैच' अवार्ड दिया जाता है। 

क्या आप जानते हैं कि आईपीएल में किस खिलाड़ी ने सबसे ज्यादा अवार्ड जीते हैं? अगर नहीं तो हम आपको बता दें कि आईपीएल में सबसे ज्यादा 'मैंन ऑफ़ द मैच' का अवार्ड बल्लेबाज़ों ने जीता है। आइये आईपीएल में टॉप 5 खिलाड़ियों के बारें में जानते हैं जिन्होंने सबसे ज्यादा अवार्ड जीता है। 

5- डेविड वार्नर 

David Warner

आईपीएल में सबसे ज्यादा अवार्ड जीतने के मामले में डेविड वार्नर का नाम 5वें नंबर पर आता है। वार्नर ने अब तक कुल 17 बार 'मैंन ऑफ़ द मैच' का अवार्ड अपने नाम किया है। वार्नर ने आईपीएल में अब तक कुल 126 मैच खेलें है और कुल 4706 रन बनायें हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर 126 रन का रहा है। इस समय सनराइजर्स हैदराबाद टीम की कप्तानी कर रहे है। 


4- महेंद्र सिंह धोनी 

MS Dhoni

धोनी आईपीएल की सबसे सफल टीम चेन्नई सुपर किंग के कप्तान है। अपनी कप्तानी में उन्होंने चेन्नई को 3 बार आईपीएल का खिताब जिताया है। सबसे ज्यादा 'मैंन ऑफ़ द मैच' जीतने की लिस्ट में धोनी का नाम चौथे नम्बर आना हैरत की बात नहीं है। वह अब तक कुल 17 बार MoM अवार्ड जीत चुके हैं। 

3- रोहित शर्मा 

Rohit Sharma

आईपीएल में सबसे ज्यादा MoM अवार्ड जीतने की लिस्ट में रोहित शर्मा का नम्बर तीसरे नम्बर पर है। वह अब तक कुल 18 बार 'मैंन ऑफ़ द मैच' का अवार्ड जीत चुके हैं। इस समय वह मुंबई इंडियंस के कप्तान है। अपनी कप्तानी में वह कई बार मुंबई को आईपीएल का खिताब दिला चुके हैं। 

2- ए बी डिविलियर्स 

Divilliers

सबसे ज्यादा MoM अवार्ड आईपीएल में जीतने की लिस्ट में डिविलियर्स का नाम दुसरे नंबर  पर आता है। अब तक डिविलियर्स ने आईपीएल में कुल 20 बार अपनी टीम को जिताकर 'मैंन ऑफ़ द मैच' का रिकॉर्ड जीत चुके हैं। डिविलियर्स रायल चैलेंजर्स बेंगलुरु की तरफ से आईपीएल में खेलते हैं। 

यह भी पढ़ें: दुबई में कभी करते थे स्टोरकीपर का काम, आज हैं IPL में CSK के तेज गेंदबाज़

1- क्रिस गेल 

Gayle IPL

क्रिकेट की दुनिया के सबसे विस्फोटक बल्लेबाज़ अगर आईपीएल में सबसे ज्यादा 'मैंन ऑफ़ द मैच' जीतने की लिस्ट में पहले नम्बर पर हो तो यह कोई हैरानी की बात नहीं होनी चाहिए। क्रिकेट प्रशंसकों ने कई बार गेल को अकेले दम पर अपनी टीम को जिताते देखा है। गेल ने अब तक आईपीएल में कुल 21 बार MoM का अवार्ड अपने नाम कर चुके हैं। इस साल वह किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से खेल रहे हैं।