2020 IPL नीलामी: जाने भारत और विदेश के किस खिलाड़ी की है सबसे ज्यादा बेस प्राइस-

क्रिकेट की सबसे लुभावनी लीग इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की नीलामी 19 दिसंबर को होगी। इस लीग में हिस्सा लेने के लिए दुनिया भर के तमाम बड़े खिलाडियों ने अपने नाम भेजे हैं। आइये

क्रिकेट की सबसे लुभावनी लीग इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की नीलामी 19 दिसंबर को होगी। इस लीग में हिस्सा लेने के लिए दुनिया भर के तमाम बड़े खिलाडियों ने अपने नाम भेजे हैं। आइये दुनिया के कुछ बड़े खिलाडियों की बेस प्राइस के बारे में जानते हैं। 

क्या होती है बेस प्राइस 

IPL में खिलाडियों को नीलामी के आधार पर खरीदा जाता है। हर नीलामी में सामान की कीमत होती है उस कीमत के ऊपर ही बोली लगायी जाती है। मान लें कि किसी खिलाड़ी ने अपना बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये रखा है तो उस खिलाड़ी की बोली 2 करोड़ रुपये से ऊपर लगेगी उससे नीचे नहीं। अगर बोली लगाने वालों को उस खिलाड़ी का बेस प्राइस उसके टैलेंट के हिसाब से ज्यादा लगता है तो वह उसपर बोली नहीं लगाते हैं।  

IPL 2020 की नीलामी 19 दिसंबर को कोलकाता में होने वाली है। आईपीएल 2020 की नीलामी के दौरान दुनिया भर के 971 खिलाड़ियों के नाम दर्ज हुए  है। आईपीएल 2020 की नीलामी से पहलेसभी टीमों ने अपने कुछ खिलाडियों को दूसरे टीम की खिलाडियों से ट्रेड किया और रिटेन किया है। 


आइये कुछ महत्वपूर्ण और जाने-माने खिलाडियों पर एक नज़र डालते हैं कि  बेस प्राइस क्या है- 

रॉबिन उथप्पा, जो कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के नियमित खिलाड़ी रहे हैं इस बार KKR ने उन्हें रिटेन नहीं किया है, इसलिए उन्होंने अपना बेस प्राइस 1.5 करोड़ रूपये रखा है।  इस बेस प्राइस के साथ आईपीएल 2020 नीलामी के लिए उथप्पा को सबसे अधिक बेस प्राइस वाले भारतीय खिलाड़ी है। शॉन मार्श, केन रिचर्डसन, इयोन मोर्गन, जेसन रॉय, क्रिस वोक्स और डेविड विली ने आईपीएल 2020 की नीलामी के लिए भी अपना अपना बेस प्राइस 1.5 करोड़ रूपये रखा है। 

टी 20 स्पेशलिस्ट क्रिस लिन, चोटिल लेकिन प्रभावी तेज गेंदबाज डेल स्टेन, शीर्ष क्रम के टेस्ट गेंदबाज पैट कमिंस और प्रीमियर ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल सभी ने अपना बेस प्राइस 2 करोड़ रखा है। मिचेल मार्श, जोश हेजलवुड और एंजेलो मैथ्यूज ऐसे अन्य खिलाड़ी हैं जिनका बेस प्राइस भी इतना ही है।