पहली बार IPL में बना यह रिकॉर्ड, टेस्ट क्रिकेट में अमूमन बनता रहता है

पहली बार IPL में बना यह अजीबो-गरीब रिकॉर्ड | 1st time happened in IPL history records in Hindi

A century. A Hat-trick, A fifer in IPL match records in Hindi

  • IPL इतिहास में पहली बार एक ही मैच में हैट्रिक, शतक और 5 विकेट लेने का कारनामा हुआ 
  • इस मैच में IPL में एक ओवर में सबसे ज्यादा विकेट लेने के रिकॉर्ड की बराबरी भी हुई 

IPL 2022 अब अपने पूरे उफान पर है। इस बार 10 टीमें होने की वजह से मुकाबलें और भी रोमांचक हो रहे हैं। वैसे तो आईपीएल में अब तक कई सारे रिकॉर्ड बने हैं जो तोड़े भी जा सकते हैं और नहीं भी तोड़े जा सकते हैं। लेकिन IPL को आयोजित होते 15 साल हो गए हैं लेकिन इन 15 सालों में एक ऐसा रिकॉर्डInteresting Facts about IPL in Hindi) था जो कभी नहीं बना लेकिन 18 अप्रैल 2022 को राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच यह रिकॉर्ड आईपीएल में पहली बार बना। आइये इस रिकॉर्ड के बारे में विस्तार से जानते हैं।

वैसे तो आईपीएल के मैचों में कोई बल्लेबाज शतक मार देता है। यहाँ तक कि यह भी हुआ है कि उसी मैच में विपक्षी टीम का बल्लेबाज भी शतक मार देता है। लेकिन अगर बात की जाए कि आईपीएल के मैच में गेंद और बल्ले दोनों का जबरदस्त मुकाबला हो मतलब बल्लेबाज भी शतक मारे और गेंदबाज भी पंजा ले, वो भी हैट्रिक लेके।

IPL मैच में शतक लगना और गेंदबाज द्वारा हैट्रिक लेके 5 विकेट भी लेने की घटना पहली बार हुई  
 

वैसे तो टेस्ट क्रिकेट में एक खिलाड़ी ही शतक मारकर गेंदबाजी में 5 विकेट ले लेता है। लेकिन आईपीएल में दोनों टीमों को मिलाकर 22 खिलाड़ियों में से किसी एक ने भी शतक और 5 विकेट एक ही मैच में हासिल नहीं किये है। अकेले की बात तो छोड़िये, IPL में अलग-अलग खिलाड़ी भी ऐसा नहीं कर पाए। लेकिन 2022 के आईपीएल में ऐसा मुमकिन हो पाया। 

आईपीएल के किसी भी मैच में अब तक ऐसा नहीं हुआ था कि शतक भी लगे और गेंदबाज 5 विकेट भी हासिल करें। लेकिन 2022 के आईपीएल में यह कारनामा हुआ। आईपीएल 2022 में राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइटराईडर्स के बीच हुए मुकाबलें में बल्लेबाज ने शतक भी मारा और गेंदबाज ने 5 विकेट भी झटके, यहाँ तक कि 5 विकेट झटकने वाले गेंदबाज ने हैट्रिक भी ली।

जोस बटलर का शतक और युजुवेंद्र चहल का 5 विकेट और हैट्रिक 

IPL 2022 के 30वें मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी राजस्थान की टीम ने ओपनर जोस बटलर के शतक की मदद से कोलकाता नाइट राइडर्स के सामने 217 रनों का लक्ष्य रखा। हजिसके जवाब में कोलकाता की टीम मात्र 210 रन ही बना पायी।   

राजस्थान की तरफ से युजुवेंद्र चहल ने गेंदबाजी में शानदार प्रदर्शन करते हुए कोलकाता के 5 विकेट झटके। इन 5 विकटों में चहल ने एक हैट्रिक भी लगायी थी। चहल के हैट्रिक विकेट में वेंकेटश अय्यर, शिवम् मावी और पेट कमिंस शामिल थे।

यह भी पढ़ें: 

अब तक कुल 9 IPL टीमों की तरफ से खेल चुका है यह विदेशी धाकड़ खिलाड़ी

वहीँ इस मैच में शतक लगाकार जोस बटलर IPL 2022 में 2 शतक जमा दिए। IPL 2022 में आरसी बी की तरफ से न रिटेन किये जाने पर चहल को राजस्थान रॉयल्स ने खरीदा। अब तक चहल ने राजस्थान रॉयल्स के लिए शानदार प्रदर्शन किया। 

IPL में इतिहास में एक ओवर में सबसे ज्यादा विकेट लेने के रिकॉर्ड की बराबरी चहल ने की 

वहीँ इस मैच में चहल ने आईपीएल में एक ओवर में सबसे ज्यादा विकेट लेने के रिकॉर्ड की अमित मिश्रा की बराबरी की। अमित मिश्रा ने 2013 में पुणे वारियर्स के खिलाफ एक ओवर में 4 विकेट लिए थे। चहल ने भी आईपीएल 2022 के 30वें मैच में एक ओवर में 4 विकेट झटकें।

IPL 2022 का 30वां मैच इस रिकॉर्ड का गवाह बना जिसमे बल्लेबाज ने शतक भी लगाया, हैट्रिक भी लगी और गेंदबाज ने 5 विकेट भी झटके।