पहला और एकमात्र मौका जहाँ एक भाई अपने दो भाइयों के खिलाफ खेल रहा था।

टेस्ट क्रिकेट इतिहास में हेर्ने ब्रदर्स थे जो एक साथ खेले लेकिन दो अलग-अलग टीमों से। यह पहला और एकमात्र मौका था जहाँ एक भाई अपने दो भाइयों के खिलाफ खेल रहा था।

किसी मैच में दो भाइयों को साथ में खेलते हुए देखना आम बात है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 3 भाई ऐसे थे जो 2 अलग-अलग देश से एक ही मैच में साथ खेले। दो भाई इंग्लैंड के लिए और एक भाई सॉउथ अफ्रीका के लिए एक ही मैच में खेले। आइये इस बारें में विस्तार से जानते हैं। 

फ्रैंक हेर्ने (सॉउथ अफ्रीका), जॉर्ज हेर्ने और एलेक हेर्ने (इंग्लैंड)

टेस्ट क्रिकेट इतिहास में हेर्ने ब्रदर्स थे जो एक साथ खेले लेकिन दो अलग-अलग टीमों से। यह पहला और एकमात्र मौका था जहाँ टेस्ट क्रिकेट में एक भाई अपने दो भाइयों के खिलाफ खेल रहा था।

यह मार्च 1892 में दक्षिण अफ्रीका बनाम इंग्लैंड के बीच का मैच था और यह टेस्ट नंबर 37 था। यह एक तीन दिवसीय मैच था इसके अलावा एक अतिरिक्त दिन भी इस टेस्ट के लिए रखा गया था। 

इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर फ्रैंक हेर्ने (इससे पहले, उन्होंने इंग्लैंड के लिए 2 मैच खेले थे) दक्षिण अफ्रीका के लिए खेले थे, जबकि उनके दो भाई जॉर्ज हेर्ने (जीजी हर्न) और एलेक हेर्ने इंग्लैंड के लिए खेल रहे थे और तीनों भाई अपने-अपने देशों के लिए डेब्यू कर रहे थे। 

 Hearne brothers

इंग्लैंड ने यह मैच एक पारी और 189 रनों से जीता था। दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज फ्रैंक हेर्ने ने दोनों पारी में 24 और 23 रन बनाए, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी भाइयों, सलामी बल्लेबाज एलेक हिएर्न ने 9 रन बनाए और नं 4 बल्लेबाज जॉर्ज हेर्ने अपनी एकमात्र पारी में बिना कोई रन बनाये आउट हुए।

यह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में जॉर्ज हेर्ने और एलेक हेर्न का पहला और आखिरी मैच भी था जबकि फ्रैंक हर्न ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 3 और टेस्ट खेले। उन्होंने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में कुल 6 टेस्ट (इंग्लैंड के लिए 2 और दक्षिण अफ्रीका के लिए 4) खेले।

यह भी पढ़ें: जब 3 भाई एक साथ अंतराष्ट्रीय टेस्ट मैच खेलें, Grace Brothers...

इंग्लैंड के लिए एक टेस्ट मैच खेलने के अलावा एलेक हर्न ने इंग्लैंड में प्रोफेशनल क्रिकेट खेला। उन्होंने 488 प्रथम श्रेणी के मैच खेले और 16,000 से अधिक रन बनाए और 1160 विकेट लिए हैं।

जॉर्ज हेर्ने ने इंग्लैंड में क्रिकेट भी खेला। अपने भाई एलेक की तरह, जॉर्ज ने इंग्लैंड के लिए केवल एक टेस्ट खेला। उन्होंने अपने 328 प्रथम श्रेणी मैचों में 9000 से अधिक रन बनाए हैं और 686 विकेट लिए।