अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ ने भारत के इन दो खिलाड़ियों को चुना 'विश्व हॉकी का उभरता सितारा'

हॉकी में भारत के लिए सोमवार खुशियों का दिन लेकर आया। इस दिन भारत के दो होनहार हॉकी खिलाड़ियों को विश्व हॉकी संघ ने दुनिया का उभरता सितारा घोषित किया है।

नई दिल्ली:  हॉकी में भारत के लिए सोमवार खुशियों का दिन लेकर आया। इस दिन भारत के दो होनहार हॉकी खिलाड़ियों को विश्व हॉकी संघ ने दुनिया का उभरता सितारा घोषित किया है 

स्विट्जरलैंड में सोमवार को भारतीय हॉकी खिलाड़ियों विवेक सागर प्रसाद और लालरेम्सियामी को FIH के 'राइजिंग स्टार्स ऑफ द ईयर' के रूप में नामित किया गया। विवेक को पुरुषों के 'राइजिंग स्टार' के रूप में घोषित किया गया है जबकि लालरेम्सियामी को 'महिला राइजिंग स्टार' के रूप में नामित किया गया है।

भारतीय टीम के मिडफील्डर विवेक सागर प्रसाद को अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH) द्वारा सोमवार को 2019 के लिए वर्ष का सर्वश्रेष्ठ उभरता हुआ खिलाड़ी चुना गया। उन्नीस वर्षीय सागर ने अर्जेंटीना के मीको कैसेला (दूसरे) और ऑस्ट्रेलिया के ब्लेक गोवर्स (तीसरे) को पछाड़कर यह पुरस्कार जीता। सागर ने कुल 34.5 प्रतिशत वोट बटोरे। मेइको को 22 प्रतिशत और सरकार को 20.9 प्रतिशत वोट प्राप्त हुए।

जनवरी 2018 में 17 साल की उम्र में चार देशों के टूर्नामेंट के दौरान सागर देश का प्रतिनिधित्व करने वाले दूसरे सबसे युवा खिलाड़ी बने। वह तब से लगातार वरिष्ठ भारतीय टीम का हिस्सा हैं और 50 से अधिक मैच खेल चुके हैं।

वह 2019 में सुल्तान अजलान शाह कप में रजत पदक जीतने वाली टीम का भी हिस्सा थे। इतना ही नहीं, बल्कि पिछले साल FIH सीरीज के फाइनल और ओलंपिक क्वालीफायर में भी वह टीम का हिस्सा थे।

FIH

इसी तरह भारत के 19 वर्षीय महिला टीम की खिलाड़ी स्ट्राइकर लालरेम्सियामी ने अर्जेंटीना के जूलियट जानकुनास (दूसरे) और नीदरलैंड्स के फ्रेडेरिक मेटला (तीसरे) को पछाड़कर यह अवार्ड जीता। 

मिजोरम की खिलाड़ी लालरेम्सियामी को 40 प्रतिशत वोट मिले। उन्हें राष्ट्रीय संघों से 47.7 प्रतिशत, मीडिया से 28.4 प्रतिशत और प्रशंसकों और खिलाड़ियों से 36.4 प्रतिशत मत प्राप्त हुए। बेलारूस के खिलाफ 2017 का डेब्यू करने के बाद लालरेमसियामी भारतीय टीम का अभिन्न अंग बनी हुई हैं।

उन्होंने 2019 में कोरिया और स्पेन के खिलाफ सबसे अधिक गोल किए। जब हिरोशिमा में FIH सीरीज़ फाइनल में भारत ने ओलंपिक क्वालीफायर में जगह बनाने के लिए आठ अन्य टीमों को हराया तब लालरेम्सियामी भारतीय टीम की हिस्सा थी।

यह भी पढ़ें: युवराज सिंह ने इन 3 बल्लेबाज़ों के बारें में बताया जो लगा सकते हैं T20 क्रिकेट में दोहरा शतक

यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि लालरेम्सियामी के पिता का टूर्नामेंट के दौरान निधन हो गया था, लेकिन उन्होंने दुःख में होने के बाद भी देश के लिए खेलना जारी रखने का फैसला किया। लालरेम्सियामी का कहना था कि उन्होंने इसलिए खेलना जारी रखा क्योंकि उनके पिता को उनपर खेलते रहने से गर्व होगा।