अंडर 19 वर्ल्ड कप में पाक को हराकर भारत लगातार तीसरी बार पहुंचा फ़ाइनल में

भारतीय अंडर 19 क्रिकेट टीम ने मंगलवार को जेबी मार्क्स ओवल, पोटचेफस्ट्रूम में खेले गए सुपर लीग चरण के पहले सेमीफाइनल में पाकिस्तान को 10 विकेट से रौंद दिया।

नई दिल्ली: भारतीय अंडर 19 क्रिकेट टीम ने मंगलवार को जेबी मार्क्स ओवल, पोटचेफस्ट्रूम में खेले गए सुपर लीग चरण के पहले सेमीफाइनल में पाकिस्तान को 10 विकेट से रौंद दिया। सीनियर टीम की तरह अंडर 19 टीम ने वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को धूल चटायी है। इस तरह से भारतीय टीम वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुँच गयी है। 

आपको बता दें कि 2018 में भी भारत ने अंडर19 वर्ल्ड कप जीता था। उस समय पृथ्वी शॉ ने कप्तानी की थी। भारत ने लगातार तीसरी बार वर्ल्ड कप के फ़ाइनल में प्रवेश किया है। 2016 में भी भारतीय टीम ने फ़ाइनल में प्रवेश किया था। उस समय ईशान किशन ने टीम  की कप्तानी की थी।  

पाकिस्तान के कप्तान रोहेल नजीर ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारतीय गेंदबाज़ों ने शुरू से पाकिस्तानी बल्लेबाज़ों पर दबाव बनाये रखा और किसी को भी बड़ा स्कोर खड़ा नहीं करने दिया। 

India vs Pakistan, ICC U-19 World Cup Semi-Final

पाकिस्तान की तरफ से केवल कप्तान नजीर और सलामी बल्लेबाज़ हैदर ही अर्धशतक लगा पाये। पाकिस्तान 43.1 ओवर में ऑल आउट हो गया।   

सुशांत मिश्रा और कार्तिक त्यागी ने भारतीय टीम के लिए 43.1 ओवर में पाकिस्तान को ऑलआउट कर दिया। 

जीत के लिए कुल 173 रनों का पीछा करते हुए भारतीय सलामी बल्लेबाज जायसवाल और दिव्यांशु सक्सेना ने सतर्क शुरुआत करते हुए खराब गेंदों को सबक सिखाया। भारत ने बिना विकेट खोए ही लक्ष्य को हासिल कर लिया। भारत ने 88 गेंद शेष रहते 10 विकेट से पहला सेमीफाइनल जीत लिया। 

भारत अंडर19  35.2 ओवर में 176 रन (जायसवाल 105 *, सक्सेना 59 *, ताहिर हुसैन 0/17) ने 43.1 ओवर में 19 अंडर 192 में पाकिस्तान को हराया (रोहेल नज़ीर 62, हैदर अली 56, सुशांत मिश्रा 3/28, कार्तिक त्यागी 2/ 32) 

यह भी पढ़ें: टेस्ट में, वनडे में और T20 सीरीज में भारत के इन बल्लेबाज़ों ने बनाये हैं सबसे ज्यादा रन
 

याशसवी जायसवाल को उनके 105 * रन के लिए प्लेयर ऑफ़ द मैच से सम्मानित किया गया। भारतीय टीम 6 फरवरी को खेले जाने वाले बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के बीच के विजेता टीम से भिड़ेगी।